Breaking News

नवयुग कन्या महाविद्यालय में ‘योगा-दा वे आफ़ लाइफ’ थीम पर वेबिनार आयोजित 

लखनऊ। नवयुग कन्या महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रमों की श्रृंखला में एक वेबिनार ‘योगा-दा वे आफ़ लाइफ’ थीम पर दिनांक 15-06-2023 को आयोजित किया गया। वेबिनार का आयोजन महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो मंजुला उपाध्याय के मार्गदर्शन एवं अध्यक्षता में किया गया।

नवयुग कन्या महाविद्यालय में ‘योगा-दा वे आफ़ लाइफ’ थीम पर वेबिनार आयोजित 

वेबिनार में मुख्य वक्ता के तौर पर डॉ अनुजा रावत (एचओडी, योग विभाग, एचएनबी गढ़वाल यूनिवर्सिटी) एवं डा असीम कुलश्रेष्ठ (असिस्टेंट प्रोफेसर, देव संस्कृति यूनिवर्सिटी, हरिद्वार) रहे। डॉ अनुजा ने प्रतिभागियों को अष्टांग योग के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि अष्टांग योग के अनुसार आसनो के अभ्यास के साथ साथ यम, नियम के पालन से लेकर आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धरना, ध्यान और फिर समाधि तक की यात्रा की जा सकती है और यही स्वस्थ एवं सुखी जीवन का आधार है।

👉आम आदमी पार्टी का बड़ा दावा, कहा नरेंद्र मोदी 2024 में फिर प्रधानमंत्री तो जाएगा ऐसा…

वेबिनार के दूसरे मुख्य वक्ता डॉ असीम कुलश्रेष्ठ ने बताया की योग का अर्थ है जोड़ना और सर्वप्रथम, व्यक्ति का स्वम से जुड़ना आवश्यक है जिसके लिए शरीर, मन, तथा चित्त की शुद्धि का प्रयास योग की विभिन क्रियाओं के माध्यम से किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अशुद्धियाँ ही समस्त विकारों की जड़ है।

नवयुग कन्या महाविद्यालय में ‘योगा-दा वे आफ़ लाइफ’ थीम पर वेबिनार आयोजित 

प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की तथा कार्यक्रम से जुड़े सभी लोगों एवं छात्राओं को योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया।
वेबिनार के समापन में धन्यवाद ज्ञापन वाणिज्य विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ अनुरिमा बनर्जी के द्वारा किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...