Breaking News

125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’, तेज हवा और बारिश का दौर जारी

अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ 115 से 125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात की ओर बढ़ रहा है। फिलहाल यह गुजरात के कच्छ तट से करीब 170 किलोमीटर ही दूर रह गया है।

गुजरात के जखाऊ बंदरगाह से टकराने में अब कुछ ही घंटे रह गए हैं। हालांकि, अभी भी वहां तेज हवा और बारिश का दौर जारी है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रेड अलर्ट का मैसेज जारी किया है और सरकारी एजेंसियों को भारी बारिश और बहुत तेज हवा के प्रभाव से बचने की तैयारियों को लेकर सचेत किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने संवाददाताओं से कहा, “अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ के आज शाम जखाऊ बंदरगाह से टकराने की संभावना है। फिलहाल यह लगभग 170 किमी दूर है। इसकी ‘लैंडफॉल’ प्रक्रिया शाम से शुरू होगी और रात तक जारी रहेगी।”

IMD ने सौराष्ट्र और कच्छ के तटों के लिए एक रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें अधिकारियों को सड़कों, खड़ी फसलों और घरों के नुकसान के साथ-साथ बिजली आपूर्ति, संचार और रेलवे में व्यवधान की आशंका है। अइस बीच, अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात के बृहस्पतिवार शाम तक गुजरात तट से टकराने और क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की आशंका के मद्देनजर संवेदनशील इलाकों से 74,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है, जिनमें कच्छ में समुद्र के किनारे से शून्य और 10 किमी के बीच के 120 गांवों के निवासी शामिल हैं।

आईएमडी प्रमुख ने कहा,”चक्रवात विनाशकारी प्रभाव लाता है। इसकी वजह से वृक्ष और शाखाएं गिरने की आशंका है और छोटी संरचनाएं,जैसे छप्पर, मिट्टी या टीन के घर या एसबेस्टस वाले घरों को गंभीर नुकसान पहुंचने की आशंका है। इसके अलावा तटीय जिलों में ज्वार की लहरें और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की भी संभावना है।”

आईएमडी के अनुसार, बिपारजॉय के अधिकतम 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ एक ‘बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान (वीएससीएस)’ के रूप में जखाऊ बंदरगाह के पास टकराने का अनुमान है। मई 2021 में तौकते चक्रवात के बाद गुजरात से टकराने वाला यह दूसरा चक्रवात होगा।

About News Room lko

Check Also

नहीं थम रही मणिपुर में हिंसा की आग; कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवानों की जान गई

नारानसेना:  मणिपुर में जारी हिंसा अभी थमती नहीं दिख रही है। लोकसभा चुनाव के एक ...