Breaking News

गुवाहाटी में भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच की आखिरी 6 गेंदों पर जो हुआ, वैसा T20 इंटरनेशनल में पहले कभी नहीं दिखा

गुवाहाटी में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच हुआ. सीरीज के इस तीसरे T20 मुकाबले में भारत की हार हुई. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 5 मैचों की सीरीज में अपनी पहली जीत दर्ज की. लेकिन, जो हम बताने जा रहे हैं, उसमें जीत और हार को भूल जाइए. क्योंकि, इसका ताल्लुक सिर्फ पूरे मैच की आखिरी 6 गेंदों से है. उन 6 गेंदों पर हुए कमाल से है. वो कमाल जिससे इतिहास बना. T20 इंटरनेशनल में वो देखने को मिला, जो पहले कभी नहीं दिखा.

अब सवाल है कि मैच की आखिरी 6 गेंदों पर ऐसा हुआ क्या? इस सवाल का जवाब बताएं उससे पहले जरा ऑस्ट्रेलिया की जीत और भारत की हार के बारे में जान समझ लें. टीम इंडिया ने मैच में पहले बल्लेबाजी की थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए उसने 20 ओवर में 222 रन बनाए थे. मतलब ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 223 रन का लक्ष्य दिया था. लक्ष्य बड़ा था लेकिन जब तक मैक्सवेल थे तब तक खेल ऑस्ट्रेलिया के पाले में था, ये बात भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव भी खूब समझते थे और इसका जिक्र भी उन्होंने मैच के बाद किया था.

रनचेज में आखिरी 6 गेंदों पर पहली बार बने 21 रन

बहरहाल, टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी पारी के आखिरी ओवर में पहुंची. उसे जीत के लिए अंतिम 6 गेंदों पर 21 रन बनाने थे. T20 इंटरनेशनल में लास्ट ओवर का ये वो लक्ष्य था, जो पहले कभी चेज नहीं हुआ था. मतलब चेज करते हुए कभी किसी टीम ने 20वें ओवर में इतने रन नहीं बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ गवाहाटी T20 में ये लक्ष्य चेज किया और इसी के साथ क्रिकेट इतिहास की पहली टीम बन गई जिसने T20 इंटरनेशनल में रनचेज करते हुए आखिरी 6 गेंदों पर 21 रन बनाए.

IND vs AUS मैच से पहले 19 रन का था रिकॉर्ड

इससे पहले चेज करते हुए अंतिम 6 गेंदों पर सबसे ज्यादा 19 रन एक नहीं दो बार बने हैं. ऐसा पहली बार 2016 में कोलकाता में खेले वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड के बीच T20 मुकाबले में हुआ था. वहीं दूसरी बार 2022 में जब पल्लेकेले में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें T20 मुकाबले में आमने सामने हुईं थी.

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ पीछा किया सबसे बड़ा लक्ष्य

लेकिन, अंतिम 6 गेंदों पर चेज करते हुए 21 रन, ऐसा पहली बार भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गुवाहाटी T20 में देखने को मिला. ऐसा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 223 रन के लक्ष्य का पीछा भी कर लिया जो कि भारत के खिलाफ T20I में सबसे बड़े चेज का नया रिकॉर्ड है. इससे पहले ये रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के नाम था, जो उसने पिछले साल दिल्ली में 212 रन चेज कर बनाया था.

About News Desk (P)

Check Also

तीसरे दिन का खेल खत्म, यशस्वी के शतक की बदौलत भारत दूसरी पारी में 196/2, बढ़त 322 रन की हुई

तीसरे दिन का खेल खत्म तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त हो चुका ...