Breaking News

G-20 में ऐसा क्या होने वाला है कि पीएम मोदी समेत पूरा सिस्टम तैयारी में जुटा है?

अगर आप दिल्ली या आसपास के इलाके में रहते हैं तो आपके चारों ओर इन दिनों खास तैयारियां हो रही होंगी. सड़कें साफ हो रही हैं, गलियां सजाई जा रही हैं, हर जगह स्वागत के पोस्टर और बैनर लगे हुए हैं, ये सब एक खास पल के लिए हो रहा है.देश की राजधानी दिल्ली इस बार जी-20 समिट का आयोजन कर रही है, 8 से 10 सितंबर के बीच दिल्ली में इन देशों के प्रमुख, अधिकारी और तमाम देशों से आए लोग मौजूद रहेंगे. यही कारण है कि भारत सरकार से लेकर दिल्ली और अन्य राज्य सरकारों तक हर कोई इसी की तैयारी में जुटा है. दिल्ली में होने वाले जी-20 समिट में क्या खास होने जा रहा है, समझिए…

कब है जी-20 सम्मेलन, कहां है आयोजन?

इस साल जी-20 की अध्यक्षता भारत के हाथ में है, ऐसे में राजधानी दिल्ली में जी-20 सम्मेलन का आयोजन हो रहा है. 9 से 10 सितंबर को दिल्ली में ये सम्मेलन है, जिसमें कई देशों के प्रमुख, प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. दिल्ली के प्रगति मैदान में ये तमाम बैठकें होंगी, यहां भारत मंडपम तैयार किया गया है जिसमें जी-20 सम्मेलन से जुड़ी सभी गतिविधि हो रही होंगी.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, तुर्की के एर्दोगेन, कनाडा के जस्टिन ट्रूडो समेत कई देशों के प्रमुख जिनकी गिनती दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में होती है, हर कोई 3 दिन के लिए भारत में होगा. 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में इन्हीं के रुकने की अलग-अलग व्यवस्था की गई है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस सम्मेलन में हिस्सा नहीं ले पाएंगे, उनकी जगह रूस के विदेश मंत्री यहां आएंगे. इस मीटिंग से पहले व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात कर ली है और तमाम मसलों पर चर्चा की है.

About News Desk (P)

Check Also

सिम ब्लॉक करने की धमकी देकर पैसा जुटाने की कोशिश में कंगाली से जूझ रही पाकिस्तान सरकार, जानें योजना

आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान अब अपने नागरिकों की जेब से पैसे निकालने की ...