Breaking News

जब पिट्ठू बैग से निकलती गईं 500-500 के नोटों की 110 गड्डियां, पुलिस भी रह गई दंग

दिल्ली हावड़ा रेल रूट के सर्वाधिक व्यस्ततम रेलवे स्टेशनों में शुमार पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर जीआरपी और आरपीएफ ने एक बार फिर भारी रकम बरामद की गई. जीआरपी और आरपीएफ चेकिंग के दौरान दो युवकों को अरेस्ट किया है.

आरोपियों के पास से 55 लाख रुपए की नगदी बरामद की गई है. गिरफ्तार किए गए युवक महाराष्ट्र के सांगली और पुणे के रहने वाले हैं. आरोपी इस भारी रकम को अवैध तरीके से वाराणसी से पुणे लेकर जा रहे थे. दोनों युवक ट्रेन पकड़ने के लिए दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पहुंचे थे, जहां जीआरपी और आरपीएफ ने उनको पकड़ लिया.

पुलिस गिरफ्त में आए एक युवक का नाम विशाल यादव है. आरोपी महाराष्ट्र के सांगली जिले का रहने वाला है. वहीं, दूसरा आरोपी रविंद्र मंडल महाराष्ट्र के पुणे का रहने वाला है.

दरअसल, त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है और इसी के मद्देनजर दीनदयाल उपाध्याय रेलवे जंक्शन पर जीआरपी और आरपीएफ के जवान रूटीन चेकिंग कर रहे थे. तभी उनकी नजर दो युवकों पर पड़ी. जिनके पास एक भारी पिट्ठू बैग था.

जब पुलिस के जवानों ने उनके बैग की तलाशी ली तो हैरान रह गए. बैग नोटों के बंडल से भरा हुआ था. पुलिस की आंखों में धूल झोंकने के लिए इन लोगों ने पांच-पांच के नोटों के गड्डियों का पांच-पांच लाख रुपए का बंडल बनाया था और ऊपर से हरे रंग का टेप चिपका दिया था ताकि आसानी से नोट दिखाई ना दें.

पुलिस के जवान इन दोनों युवकों को पकड़ कर थाने ले आए और जब नोटों की गिनती शुरू की. बैग में पांच-पांच लाख रुपए के 11 बंडल यानी कुल 55 लाख रुपए रखे हुए थे. जीआरपी के अनुसार यह भारी रकम ज्वेलरी से जुड़े कारोबारी की है. जिसे टैक्स चोरी के मकसद से अवैध तरीके से बिना किसी कागजात के वाराणसी से मुंबई ले जाया जा रहा था.

यह पहला मामला नहीं है, जब दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की जीआरपी और आरपीएफ ने अब तरीके से ट्रांसपोर्ट किये जा रहे नोटों का जखीरा पकड़ा है. अगर हम जनवरी 2023 से अब तक की बात करें तो जीआरपी और आरपीएफ ने अलग-अलग ऐसे कुल 13 मामले पकड़े हैं और करीब 5 करोड़ 5 लाख रुपए की नकदी जब्त की है.

जीआरपी के अनुसार, टैक्स चोरी करने के लिए ज्वेलरी कारोबारी इस तरह का गोरखधंधा करते हैं और अवैध तरीके से बिना किसी कागजात के पैसे को ट्रांसपोर्ट करते हैं. फिलहाल जीआरपी ने इस पूरे मामले से आयकर विभाग को अवगत करा दिया है. डीडीयू जंक्शन पर जीआरपी के प्रभारी निरीक्षक सुरेश कुमार सिंह ने बताया कि इस मामले में आयकर विभाग को सूचना दे दी गई है और आरोपियों के खिलाफ आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

About News Desk (P)

Check Also

भारत में युवाओं को सशक्त बना रहा स्किल इंडिया डिजिटल हब

• अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के वैश्विक कौशल मंच ने कौशल विकास के लिए भारत ...