Breaking News

जब योगी ने किए बच्चों से सवाल

डॉ दिलीप अग्निहोत्रीकुछ दिन पूर्व योगी आदित्यनाथ काशी के सेवापुरी गए थे। वह प्राथमिक विद्यालय में भी गए थे। यहां उन्होंने बच्चों से गुरु के रूप में प्रश्न किये थे। आज लखनऊ के नरही में योगी आदित्यनाथ की यही भूमिका थी। ग्यारह महीने बाद यह प्राथमिक विद्यालय खुला था। बच्चों का आश्चर्य का ठिकाना नहीं था,जब उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री को अपने सामने देखा। योगी आदित्यनाथ प्रश्न कर रहे थे। उनकी सहजता देख के बच्चे भी उत्साहित थे।

उन्होंने निःसंकोच प्रश्नों के उत्तर दिए। मुख्यमंत्री ने उनका उत्साह वर्धन किया। उन्होंने बच्चों से पूछा कि स्कूल बन्द होने के दौरान वे किस प्रकार पढ़ाई करते थे। कक्षा पांच के बच्चों ने बताया कि वे ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर रहे थे। गुरु के साथ ही योगी आदित्यनाथ अभिभावक की भी भूमिका में थे। उन्होंने बच्चों द्वारा मास्क का उपयोग किये जाने को सराहनीय बताया। उन्हें कोरोना से बचाव के सम्बन्ध में निरन्तर सावधानी बरतने को कहा।

ऑपरेशन कायाकल्प

प्राथमिक विद्यालयों को सुविधा सम्पन्न व आधुनिक बनाने हेतु योगी आदित्यनाथ ने ऑपरेशन कायाकल्प शुर किया था। इससे व्यापक सुधार हो रहे है। इसी क्रम में योगी आदित्यनाथ ने प्राथमिक विद्यालय नरही का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत विद्यालय में कराये गये कार्यों को देखा तथा विद्यार्थियों से बातचीत कर उनके शिक्षण स्तर को भी परखा।

निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि विद्यालय में दो स्मार्ट क्लास स्थापित है। प्रथम स्मार्ट क्लास की स्थापना वर्ष 2019 तथा दूसरे स्मार्ट क्लास की स्थापना वर्ष 2020 में हुई। समस्त छात्र छात्राओं को पाठ्य-पुस्तकें यूनीफार्म, जूता-मोजा बैग तथा स्वेटर का वितरण कराया जा चुका है। वर्ष 2019 में नगर निगम लखनऊ द्वारा विद्यालय में ‘ऑपरेशन कायाकल्प’ के तहत कार्य कराये गये।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए एक और राहत पैकेज ला सकती है सरकार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कोरोना की दूसरी लहर से मचे हाहाकार के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *