Breaking News

अक्टूबर में सूर्य और चंद्र ग्रहण कब है, कैसे और कहां देखें ? सूतक का समय नोट कर लें

ग्रहण एक वैज्ञानिक घटना है, लेकिन भारत में इसका सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व बहुत अधिक है। अक्टूबर 2023 में दो महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाएं घटेंगी।

स्काईवॉचर्स इस महीने दो ग्रहणों का आनंद ले सकेंगे। एक सूर्य ग्रहण और एक चंद्र ग्रहण। जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है, जिससे पृथ्वी के एक छोटे से हिस्से से सूर्य का दृश्य पूरी तरह या आंशिक रूप से अस्पष्ट हो जाता है, तो सूर्य ग्रहण होता है। चंद्र ग्रहण की स्थिति में चंद्रमा पृथ्वी की छाया में चला जाता है, जिससे चंद्रमा पर अंधेरा हो जाता है। जानें अक्टूबर 2023 में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण कब और कितने बजे लगेगा, कितने बजे समाप्त होगा और कहां, कैसा दिखेगा।

सूर्य ग्रहण 2023 डेट, टाइम (Solar Eclipse 2023 Surya Grahan Date, Time)

14 अक्टूबर 2023 को वलयाकार सूर्य ग्रहण लगेगा। इस ग्रहण का नजारा पश्चिमी गोलार्ध में लोगों को आसानी से दिखाई देगा। अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, वलयाकार सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, लेकिन जब वह पृथ्वी से अपने सबसे दूर बिंदु पर या उसके निकट होता है। चूंकि चंद्रमा पृथ्वी से अधिक दूर है, यह सूर्य से छोटा दिखाई देता है और सूर्य को पूरी तरह से ढक नहीं पाता है। नासा के अनुसार परिणामस्वरूप चंद्रमा एक बड़ी, चमकदार डिस्क के टॉप पर एक अंधेरे डिस्क के रूप में दिखाई देता है, जो चंद्रमा के चारों ओर एक अंगूठी जैसा दिखता है।

सूर्य ग्रहण तिथि: 14 अक्टूबर 2023
सूर्य ग्रहण अक्टूबर 2023 प्रारंभ: रात्रि 8:34 बजे, 14 अक्टूबर 2023
सूर्य ग्रहण अक्टूबर 2023 समाप्त: 02:25 मिनट मध्य रात्रि, 14 अक्टूबर 2023
यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इस ग्रहण का सूतक काल नहीं माना जाएगा। यह ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में होगा.
वैसे सूर्य ग्रहण का सूतक ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है।
चंद्र ग्रहण 2023 डेट, टाइम (Lunar Eclipse 2023: Chandra Grahan Date, Timings)

साल 2023 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 28-29 अक्टूबर को होगा। चंद्र ग्रहण के दौरान, चंद्रमा काला दिखाई देता है और लाल या नारंगी रंग का हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पृथ्वी का कुछ वायुमंडल सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी के चारों ओर और चंद्रमा पर मोड़ देता है, जिससे लाल रंग दिखाई देता है।

चंद्र ग्रहण तिथि: 28 अक्टूबर, 2023

चंद्र ग्रहण प्रारंभ: रात्रि 01:28 बजे, 28 अक्टूबर, 2023

चंद्र ग्रहण समाप्त: 2:24 पूर्वाह्न, 29 अक्टूबर, 2023

भारत में चंद्र ग्रहण दिखेगा इसलिए सूतक काल भी मान्य होगा। सूतक काल 28 अक्टूबर की शााम 4 बजकर 5 मिनट पर शुरु होगा और ग्रहण समाप्त होने के साथ खत्म होगा।

अक्टूबर का चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं ? (Will October’s lunar eclipse be visible in India or not)

जहां भी चंद्रमा क्षितिज के ऊपर है चंद्र ग्रहण दुनिया भर में देखा जाएगा जिसमें एशिया, रूस, अफ्रीका, अमेरिका, यूरोप, अंटार्कटिका और ओशिनिया शमिल हैं। यह नई दिल्ली से दक्षिण-पश्चिमी आकाश में दिखाई देगा। भारत में अधिकतम ग्रहण 1:45 पूर्वाह्न (29 अक्टूबर) को होगा, जब चंद्र डिस्क का 12% भाग छाया में होगा।

अक्टूबर का सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं ? (Will October’s solar eclipse be visible in India or not)

14 अक्टूबर का वलयाकार सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। लेकिन दुनिया में कहीं से भी, स्काईवॉचर्स वलयाकार ग्रहण को ऑनलाइन और मुफ्त में देख सकते हैं क्योंकि नासा इसे अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव-स्ट्रीम करेगा। Timeanddate.com की वेबसाइट वास्तविक समय के अपडेट और जानकारी के साथ लाइवस्ट्रीम करती है।

About News Desk (P)

Check Also

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024

मेष राशि:  मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन नुकसानदेह रहेगा। पारिवारिक बातों को ...