Breaking News

जहां फॉगिंग-एंटीलार्वा छिड़काव नहीं हुआ, तो जोनल सेनेटरी अफसर को बताएं- महापौर

महापौर संयुक्ता भाटिया ने मच्छर जनित रोगों के विरुद्ध चलवाया विशेष अभियान, स्थलीय निरीक्षण के दौरान घर घर जाकर लोगो से मुलाकात करते हुए डेंगू का लार्वा मिलने पर अधिकारियों दिए फॉगिग और एंटीलार्वा छिड़काव के निर्देश

लखनऊ। शहर में फैले डेंगू और मच्छर जनित बीमारियों से बचाव हेतु महापौर संयुक्ता भाटिया के निर्देश पर समस्त लखनऊ में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया ने स्वयं बाबू कुंज बिहारी वार्ड में सुजानपुरा और राजाजीपुरम के सपना कॉलोनी में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया से बचाव हेतु नगर निगम द्वारा साफ- सफाई, फोगिंग और एंटीलार्वा छिड़काव हेतु वृहद अभियान चलाया। शहर में अभियान के दौरान समस्त जोनो में नगर निगम के अपर नगर आयुक्त की जिम्मेदारी तय की गयी थी।

इस दौरान अभियान में उक्त क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा डेंगू के लार्वा की जांच भी की गई। महापौर के निरीक्षण के समय राजाजीपुरम के सपना कॉलोनी में 3 घरो के डेंगू का लार्वा प्राप्त हुआ जिसपर महापौर ने पानी हटवाकर, विशेष रूप से एन्टी लार्वा छिड़काव, फॉगिंग कराने के निर्देश दिए।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने #डेंगू और मच्छर जनित रोगों से बचाव की अपील करते हुए कहा कि डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए नगर निगम स्वास्थ्य विभाग को हर विभाग सहयोग और संसाधन उपलब्ध करा रहा है। साथ ही डेंगू से बचाव हेतु नगर निगम के पास मैनपॉवर और संसाधनों की कमी नही है। समस्त जोनों में पर्याप्त मात्रा में फॉगिंग मशीन, एंटी लार्वा छिड़काव हेतु छोटी और बड़ी मशीने उपलब्ध कराई गयी है। स्वास्थ्य विभाग से केमिकल भी लिया गया है। और इस जंग में स्वास्थ्य विभाग को निगम हर संभव सहायता उपलब्ध करा रहा है।

महापौर ने कहा कि मैं जनता से अपील करती हूँ अपने स्तर पर भी मच्छरों को फैलने से रोके, उन्होंने कहा कि डेंगू और मलेरिया का मच्छर ठहरे पानी में पैदा होता है। लोग अपने घरों और आसपास पानी का ठहराव न होने दें। कूलरों, गमलों व फ्रिजों का पानी साफ करते रहे और पानी जमा न होने दे। साथ ही घरों की छत्तों पर पड़े कबाड़ व मिट्‌टी के बर्तनों में पानी नहीं जमा होना चाहिए, यह देख ले। महापौर ने आगे कहा कि सावधानी बरत कर बीमारियों से बचा जा सकता है।

इस दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया ने सभी जोनल सेनेटरी ऑफिसर को फॉगिंग और एंटी लार्वा के समस्त शिकायतों को तत्काल निस्तारण के निर्देश जारी करते हुए समस्त वार्डो में प्रतिदिन 2 समय फॉगिंग करा कर डिजिटल डायरी बनाने के निर्देश दिए।

महापौर ने जनता से अपील करते हुए कहा कि यदि आपके घर के आस पास फॉगिंग न हुई हो तो निम्न जोनल सेनेटरी ऑफिसर को फोन कर एड्रेस नोट कराए, जिससे तुरंत 24 घंटे के अंदर फॉगिंग और एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जाएगा।यदि जोनल सेनेटरी अफसर फॉगिंग और एंटीलार्वा का छिड़काव नही कराता है तो स्वयं महापौर से सम्पर्क करें।

अपने घर के पास फोगिंग और एंटी लार्वा छिड़काव के लिए इन्हे करें संपर्क

जोन 1, कुलदीप सिंह -9897513615
जोन 2, आशीष श्रीवास्तव -8810721612
जोन 3, आशीष बाजपेयी -8299705110
जोन 4, प्रवीण वर्मा -9451121128
जोन 5, राजेश -9451162825
जोन 6, सतेंद्र कटियार -9140530492
जोन 7, रुपेंद्र भास्कर -8932050160 / 8299705110
जोन 8, राजेश झा -8810721648

इस दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया संग पार्षद सुधीर मिश्रा, राजीव त्रिपाठी, अपर नगर आयुक्त राकेश यादव, एसीएमओ डॉ. केडी मिश्रा, एसीएमओ डॉ. निशांत निर्वान, पीयूष दीवान, जोनल सेनेटरी अफसर राजेश यादव, आशीष, नगर अभियंता अशोक यादव, अवर अभियंता उमेश पाल, सीएचसी प्रभारी डॉ. प्रीति श्रीवास्तव, डॉ. शाहिद रजा, मलेरिया अधिकारी श्रीमती आशा और श्रीमती सीमा के साथ अन्य जन मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

कांग्रेस रायबरेली और अमेठी सीट पर अब भी मौन, बैठक में नहीं हुई चर्चा, लग रही हैं कई तरह की अटकलें

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया भी पूरी हो ...