Breaking News

बेरका ने इलेक्ट्रिक लोको के लिए बोगी फ्रेम असेंबली का निर्माण किया

महाप्रबंधक। अंजली गोयल के प्रेरणादायक नेतृत्व एवं कुशल निर्देशन में बीएलडबल्यू ,ब्लॉक डिविजन द्वारा वित्त वर्ष 2021-22 में रिकार्ड उत्पादन करते हुये 140 नम्बर (70 लोको सेट) इलेक्ट्रिक लोको के लिए बोगी फ्रेम असेंबली का निर्माण किया है,जो कि पिछले वित्त वर्ष 2020-21 से 29.6% ज्यादा है।

उल्लेखनीय है कि किसी भी लोकोमोटिव, जिसको आम भाषा में रेल इंजन कहते है, का बोगी असेंबली एक महत्वपुर्ण अंग होता है, जिसकी मदद से लोकोमोटिव, रेलवे ट्रैक पर चलता अथवा दौड़ता है।

एक लोकोमोटिव में दो बोगी असेंबली लगती है। जो कि पूरे लोकोमोटिव के भार को सपोर्ट करने के साथ-साथ लोकोमोटिव को रेल पटरी पर चलने के लिये आवश्यक ट्रैक्टिव एफोर्ट्स के प्रसारण के लिए साधन उपलब्ध कराती हैं। तथा लोकोमोटिव को कर्व पर मुड़ने के लिये आवश्यक सेंट्रिफ्युगल फोर्स उपलब्ध कराती है।

बोगियों को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि लोकोमोटिव के चलने से उत्पन स्ट्रेसेस तथा वाईब्रेशन को सहन कर सके तथा रेलवे ट्रैक से उत्पन झटकों को बोगी असेंबली में लगे सेस्पेंशन सिस्टम की मदद से एब्जोर्ब किया जाता है, जिससे लोकोमोटिव में लगे अन्य महत्वपुर्ण उपकरणों को, उत्पन झटकों से बचाया जा सके।

महाप्रबंधक अंजली गोयल ने इस इस उपलब्धि के लिए बनारस रेल इंजन कारखाना, ब्लॉक डिवीजन के कर्मचारियों व अधिकारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...