Breaking News

अक्तूबर में थोक महंगाई घटी, लगातार सात महीने से आंकड़ा शून्य से नीचे; खाने-पीने का सामान सस्ता

थोक मूल्य सूचकांक (wholesale price index) आधारित मुद्रास्फीति लगातार सातवें महीने नकारात्मक बनी हुई है। अक्तूबर में थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई शून्य से 0.52 प्रतिशत नीचे रहे।
खाद्य पदार्थों में नरमी से यह स्थिति बनी हुई है। बता दें कि थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल से ही नकारात्मक स्तर पर है। सितंबर, 2023 में तो यह (-) 0.26 के स्तर तक पहुंच गई थी।

बीते साल अक्तूबर माह में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति 8.67 प्रतिशत थी। वाणिज्य मंत्रालय का कहना है कि अक्तूबर 2023 में महंगाई दर नकारात्मक होने की प्रमुख वजह रसायनों, रसायन आधारित उत्पादों, बिजली, कपड़े, आधार धातु, कागज और कागज उत्पादों की कीमतों में गिरावट की वजह से है। खाद्य पदार्थों में अक्तूबर में महंगाई 2.53 प्रतिशत थी, जबकि उससे पिछले महीने यानी कि सितंबर में यह आंकड़ा 3.35 प्रतिशत था।

ईंधन और बिजली की महंगाई अक्तूबर शून्य से 2.47 प्रतिशत नीचे थी, जो कि सितंबर में शून्य से 3.35 प्रतिशत नीचे थी। विनिर्माण उत्पादों में महंगाई दर (-) 1.13 प्रतिशत, जबकि सितंबर में (-)1.34 प्रतिशत थी। वार्षिक खुदरा महंगाई या सीपीआई (consumer price inflation) अक्तूबर में बीते पांच महीने में सबसे कम यानी 4.87 प्रतिशत रही।

About News Desk (P)

Check Also

लंदन की टिफिन सर्विस में दिखी मुंबई के डब्बेवालों जैसी व्यवस्था, आनंद महिंद्रा ने साझा किया वीडियो

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में डब्बावाला काफी मशहूर है। लंबे समय से मुंबई के विभिन्न ...