Breaking News

भारत और इंडोनेशिया का नाम एक जैसा क्यों? आखिर क्या होता है इसका अर्थ …

आपने दुनिया में ऐसी तमाम तरह की चीज़ें सुनी होंगी, जिनका अर्थ जानने में शायद ही आप आसानी से दिलचस्पी रखते होंगे. कभी ये कोई चीज़ होती है तो कभी कोई ऐसा टर्म, जो इस्तेमाल रोज़ाना होता है.वहीं कई बार दो शब्द एक जैसे ही लगते हैं लेकिन जब इसका अर्थ जानने बैठें, तो पता चलता कि एक का दूसरे से कोई वास्ता ही नहीं है. आज ऐसे ही दो देशों के नाम पर बात करेंगे.ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कोरा पर इससे जुड़ा सवाल एक यूज़र ने पूछा कि आखिर इंडोनेशिया का नाम काफी कुछ हमारे देश के इंग्लिश नाम इंडिया से मिलता-जुलता क्यों है? क्या वाकई ये दोनों एक-दूसरे से संबंधित हैं या फिर ये सिर्फ संयोग है. इस सवाल के जवाब में तरह-तरह के उत्तर यूज़र्स ने दिए. चलिए इन्हीं जवाबों के आधार पर कुछ और रिसर्च करके जानते हैं इस सवाल का सही जवाब.

दो देशों के नाम एक जैसे क्यों?
इंडोनेशिया और इंडिया का नाम एक साथ लिया जाए, तो ये वाकई उच्चारण से लेकर स्पेलिंग तक में काफी मिलता-जुलता सा लगता है. हालांकि ये दोनों अलग-अलग देश हैं और इनके बीच दूरी भी ठीक-ठाक है. अलग-अलग सोर्सेज़ से मिली जानकारी के मुताबिक भारत का नाम इंडिया जहां इंडस रिवर (सिंधु नदी) के नाम पर रखा गया है, वहीं इंडोनेशिया शब्द दो ग्रीक शब्दों का मेल है. इसमें इंडोस का अर्थ भारतीय या हिंदी (हिंद महासागर के नाम से) होगा, तो नेसोस का अर्थ द्वीप होता है. इंडोनेशिया का मतलब भारतीय द्वीपों से लिया जा सकता है. ये देश हज़ारों द्वीपों से मिलकर बना है. बताया जाता है ये नाम इस देश को यूरोपियन यात्रियों ने दिया.

इंडोनेशिया में भी है समृद्ध संस्कृति
भारत की तरह ही इंडोनेशिया में भी समृद्ध संस्कृति रही है. यहां हिंदू राजाओं का भी राज रहा है, जिसकी वजह से यहां की संस्कृति और कला पर भी भारतीय प्रभाव देखा जा सकता है. यहां आज भी मंदिरों के खंडहर मिल जाते हैं. इस देश का अपना अनूठा इतिहास रहा है और इसका विविधतापूर्ण कल्चर इसे दुनिया भर में अलग पहचान देता है.

About News Desk (P)

Check Also

दो-दिवसीय डा जगदीश गांधी मेमोरियल मूट कोर्ट कान्क्लेव का भव्य समापन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर प्रथम कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय डा जगदीश ...