Breaking News

CM योगी करेंगे कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ, प्रभारी मंत्रियों की मौजूदगी में होगी शुरुआत

योगी सरकार उत्तर प्रदेश के सभी जीलों में कन्या सुमंगला योजना आज से शुरू करने जा रही है। इसका सुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ राजधानी जिलों के मंत्रीयों की मौजुदगी में इस योजना की शुरूआत करेंगे।

यूपी में महिला कल्याण विभाग की ओर से लोकभवन में समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मुख्यमंत्री आदित्यनाथ कन्या सुमंगला योजना के लिए तैयार पोर्टल को भी लॉंच करेंगे। इसके साथ ही कुछ लाभार्थियों के खाते में ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि भी भेजी जोएगी, और मुख्यमंत्री लाभार्थियों को पंजीकरण प्रमाण पत्र भी सैंपेगे।

बता दें कि कन्या भ्रून हत्या जैसे कुप्रथा को समाप्त करने और परिवार योजना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया जा रहा है। इस योजना के तहत लाभारिथियों को बेटी के जन्म लेने से लेकर उसके स्नातक पास होने तक सरकार प्रोत्साहन के रूप में छह चरणों मेों कुल 15 हजार रुपये देगी।

इस योजना के ऑनलाइन पोर्टलव पर अब तक 2.82 लाख आवेदक ने पंजाकरण करवा चुके हैं, जिसमें 1.45 लाख आवेदकों का ऑनलाइन फॉर्र्म फीड हो चुका है।

सभी जिलों में होने वाले कार्यक्रमों में प्रभारी मंत्री के अलावा सांसद, विधायक, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष और नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के अध्यक्षों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया गया है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...