Breaking News

विलियम्सन ने टेस्ट में लगाया 30वां शतक, ब्रैडमैन-कोहली से निकले आगे; रचिन रवींद्र ने भी जड़ा सैकड़ा

न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज रविवार (चार फरवरी) को शुरू हुई। माउंट माउंगानुई में टेस्ट के पहले दिन अफ्रीकी टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। नए कप्तान नील ब्रांड का निर्णय अब तक तो गलत साबित हुआ है। मेजबान न्यूजीलैंड ने पहले दिन दो विकेट पर 258 रन बना लिए हैं। रचिन रवींद्र 118 और कप्तान केन विलियम्सन 112 रन बनाकर नाबाद हैं। टॉम लाथम 20 और डेवोन कॉन्वे एक रन बनाकर आउट हुए।

विलियम्सन ने टेस्ट में अपने करियर का 30वां शतक लगाया। वह सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन और भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली से आगे निकल गए। ब्रैडमैन और कोहली के खाते में 29-29 शतक हैं। विलियम्सन ने वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल, ऑस्ट्रेलिया मैथ्यू हेडन और इंग्लैंड के जो रूट की बराबरी कर ली। विलियम्सन टेस्ट में 30 शतक पूरे करने वाले 16वें बल्लेबाज हैं।

फैब-4 में किसके सबसे ज्यादा शतक?
मौजूदा दौर में क्रिकेट के चार सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों को फैब-4 कहा जाता है। इसमें विलियम्सन के अलावा कोहली, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और जो रूट हैं। इन चारों ने मिलकर कुल 121 शतक लगाए हैं। फैब-4 में सबसे ज्यादा शतक स्मिथ के नाम हैं। उन्होंने टेस्ट में 32 शतक लगाया है। विलियम्सन और रूट के 30-30 शतक हैं। वहीं, कोहली ने 29 शतकीय पारी खेली है।

फैब-4 का मौजूदा फॉर्म
हालिया फॉर्म की बात करें तो फैब-4 में सबसे आगे विलियम्सन हैं। उन्होंने पिछली 10 पारियों में पांच शतक लगाए हैं। वहीं, बाकी तीन बल्लेबाजों ने कुल मिलाकर पिछली 10 पारियों में कुल दो शतक ही लगाए हैं।

पोंटिंग से आगे निकले विलियम्सन
विलियम्सन ने टेस्ट की 169वीं पारी में 30वां शतक लगाया। वह सबसे कम पारियों में 30 शतक लगाने के मामले में चौथे स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ दिया। पोंटिंग ने 170 पारियों में 30 शतक लगाए थे। मैथ्यू हेडन ने 167, स्टीव स्मिथ ने 162 और सचिन तेंदुलकर ने सबसे कम 159 पारियों में यह उपलब्धि हासिल कर ली थी।

About News Desk (P)

Check Also

विदेश में ट्रेनिंग करेंगे लक्ष्य सेन और पीवी सिंधु, खेल मंत्रालय ने दी मंजूरी

भारतीय शटलर लक्ष्य सेन और पीवी सिंधु अपनी ओलंपिक तैयारियों के तहत क्रमशः फ्रांस और ...