Breaking News

सर्दी में रोज नहाना पड़ सकता है भारी, न नहाने के हैं ढेरों फायदें

ठंड में अक्सर नहाने का मन नहीं कर रहा तो कोई बात नहीं क्योंकि रोज नहीं नहाने के भी कई फायदे होते हैं. चाहे 10 मिनट में नहाएं या फिर 5मिनट में,गर्म पानी स्किन के मॉइस्चर को धो देता है. रोज ऐसा होने से नैचुरल मॉइस्चर खोने लगता है, जो स्किन के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता है. यदि रोज आप नहीं नहाते हैं तो स्किन को खुद का मॉइस्चर लेवल बनाए रखने में मदद मिलेगी.

गर्म पानी और सोप के उपयोग से स्किन के नैचरल मॉइस्चर में कमी त्वचा से जुड़ी समस्याओं की जड़ बन सकती है. ऐसे में दो से तीन दिन नहीं नहाना स्किन को ड्राइनेस से होने वाली समस्याओं से दूर रखेगा.

नहाने के सबसे बड़ा रीजन होता है बैक्टीरिया को पनपने नहीं देगा, लेकिन स्किन पर बैड और गुड दोनों बैक्टीरिया होते हैं. रोज नहाने पर गुड बैक्टीरिया भी किल हो जाते हैं जो त्वचा से जुड़ी परेशानी को जन्म दे सकते हैं. इसलिए यदि आप चाहें तो रोज नहाना अवॉइड कर सकते हैं.

सर्दी में पसीना कम आता है,साथ ही विंटर वेअर पहनने के कारण स्किन को भी कई लेयर्स का प्रटेक्शन मिलता है. यही वजह है कि यदि आप सर्दी में दो-तीन दिन न भी नहाएं तो स्किन क्लीन ही रहेगी.

टॉवल स्किन पर एक तरह से स्क्रबर का काम करता है.रोज होने वाले इस स्क्रब से स्किन ड्राइनेस की समस्या बढ़ सकती है जो रैशेज और इचिंग प्रॉब्लम की वजह बन जाएगी.

गर्म पानी की भांप फेस स्किन के पोर्स को ओपन कर देता है जिससे उसमें आसानी से डस्ट और प्रदूषण के कण जमा हो जाते हैं जो ऐक्ने व पिंपल्स के साथ कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को जन्म दे सकते हैं. ऐसे में रोज नहाना इस समस्या को काफी हद तक कम कर सकता है.

हालांकि आप रोज न नहाएं लेकिन प्राइवेट पार्ट, पैर और फेस जरूर धोएं. हालांकि ध्यान रखें कि इन हिस्सों को धोने के लिए भी जेंटल सोप या बॉडी वॉश के साथ हल्का गर्म पानी की यूज करें.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...