Breaking News

बालों की खूबसूरती बढ़ाएगी, ये चार घरेलू चीजें…

बाल चहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं और आपको आकर्षक बनाते हैं लेकिन बढ़ते प्रदूषण, धूल-मिट्टी, पोषण की कमी से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में बालों को खूबसूरत बनाने के लिए प्राकृतिक तत्वों की जरूरत होती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्राकृतिक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से बालों को खूबसूरत बनाने में मदद मिलेगी।

नीम पत्ती

बाल का झड़ना लगातार बढ़ रहा हो और कोई भी दवाई काम नहीं आ रही हो तो कडवे नीम की पत्ती को थोडा सा पीस कर बालों में नियमित लगाने से बालों का झड़ना रुक जाएगा और साथ ही सर पर फोड़े फुंसी भी खत्म हो जाएंगे। नीम में कई औषधीय गुण होते हैं। यह चेहरे तथा बालों पर काफी उपयोगी है क्योंकि नीम में जलन दूर करने वाले, एंटी बैक्टीरियल तथा एंटी फंगल गुण होते हैं। अतः इसके प्रयोग से सिर से रूसी निकालना काफी आसान काम है।

दही

दही रूखे तथा उलझे और कडे़ बालों पर तुरंत प्रभाव छोड़ता है और बालों के बढ़ने में सहायता करता है। बालों के लिए दही एक अच्छा कंडीशनर है। बालों पर दही लगाने से बाल सिल्की और सॉफ्ट होने के साथ स्वस्थ भी होते हैं। दही को मेहँदी या अवला पावडर मिलाकर या फिर सीधे बालों पर लगाने से बालों को लाभ होता है।

कड़ी पत्ता

कड़ी पत्ता की पेस्ट गंजपन को दूर कर नए और घने बाल के लिए एक अच्छा स्रोत है। कड़ी पत्ते के नियमित उपयोग से बालो का झड़ना तो रुकता ही है साथ ही नए बाल भी उगते है। अगर रुसी और बालों के झड़ने जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं तो कड़ी पत्ते एक प्रकार का रामबाण इलाज हैं। इन पत्तों की वजह से बालों की लम्बाई बढती हैं। इसको मेंहंदी की जगह नियमित उपयोग से बालों की सारी समस्या खत्म हो जाती है।

सेब

सेब को उबाल कर सेब का सिरका बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। यह बालों को चमकदार, नरम और नमी से भरपूर बनाए रखने में मदद करता है। यह बालों में जमी गन्दगी, जिनसे बाल बेजान और बदसूरत दिखने लगते हैं, को पूरी तरह से साफ़ करने में आपकी सहायता करता है। सेब के सिरके में उतनी ही मात्रा में पानी का मिश्रण करके इसे अपने सिर की त्वचा पर प्रयोग में लाएं। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें तथा और फिर ठन्डे पानी से अच्छे से धो लें।

About Samar Saleel

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...