Breaking News

लैवेंडर आयल की मदद से आप भी अपनी स्किन को बना सकते हैं सुन्दर और मुलायम

लैवेंडर तेल मूल रूप से एक एसेंशियल ऑयल है। ये सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों और हमारी इंद्रियों के लिए भी अच्छा है। जब अरोमाथेरेपी की बात आती है तो इसका इस्तेमाल प्रमुख रूप से किया जाता है।

लैवेंडर के तेल के कई अन्य फायदे भी हैं जैसे इस फूल का इस्तेमाल इत्र के लिए भी किया जाता है। खास मौकों पर लैवेंडर के फूल से घर की सजावट भी की जाती है। ये तेल बालों और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

मुंहासों से निजात पाने के लिए
लैवेंडर में बैक्टीरिया को मारने और मुंहासों को ठीक करने या रोकने की क्षमता होती है। ये बंद छिद्रों को खोलता है और ये सूजन को कम करने में मदद करता है। इस तेल को आप नारियल के तेल और एक अन्य कैरियर ऑयल के साथ मिलाएं। अपना चेहरा धोएं और इसे लगाएं। इसका इस्तेमाल आप फेस टोनर के रूप में भी कर सकते हैं।

रूखी त्वचा
अगर आप रूखी त्वचा से परेशान हैं तो आप लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सूजन को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं। इसकी दो बूंदों को टी ट्री ऑयल की दो बूंदों के साथ मिलाएं। इसे दो चम्मच नारियल के तेल के साथ मिलाएं। इसे रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है।

पिग्मेंटेशन के लिए
निखरी त्वचा के लिए आप लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। ये काले धब्बों से छुटकारा पाने में मदद करता है। अगर आपको हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या है तो आप इस तेल को आजमा सकते हैं। इसकी कुछ बूंदें लें और इसमें थोड़ा सा मॉइस्चराइजर और नारियल तेल मिलाएं और दिन में एक या दो बार इसका इस्तेमाल करें।

सूजनरोधी
लैवेंडर का तेल दर्दनाक सूजन से छुटकारा पाने में मदद करता है। तेल दर्द से राहत देने वाला और सुन्न करने वाला है। सूजन का इलाज करने के लिए लैवेंडर के तेल की तीन बूंदों और दो चम्मच नारियल के तेल को एक साथ मिलाएं। इसे दिन में तीन बार लगाएं।

बालों को बढ़ाने के लिए
बालों को बढ़ाने के लिए भी आप लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। इसे कैरियर ऑयल के साथ मिलाने के बाद ही लगाएं।

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...