Breaking News

लखनऊ वासियो के लिए “इज ऑफ लिविंग स्टैण्डर्ड” को सर्वोत्तम बनाने के बिंदुओं पर हो रहा है कार्य- संयुक्ता भाटिया

लखनऊ. ‘स्वच्छ वायु सर्वेक्षण’ की नेशनल रैंकिंग में लखनऊ को ‘न०1 शहर’ का गौरव प्राप्त होने के उपलक्ष्य में महापौर संयुक्ता भाटिया ने आज अपराह्न 1:30 बजे नगर निगम के ‘स्मार्ट सिटी मुख्यालय’ के मीटिंग हॉल में एक प्रेस वार्ता किया।

इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि यह हमारे लखनऊ के लिए गर्व का विषय है कि हमने स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में देश के सभी शहरों को पीछे छोड़ा है और हम देश के न०1 आये है। महापौर ने कहा कि विगत 5 वर्षों में हमने वायु गुणवत्ता सुधार पर कार्य किया है और यह इसी का परिणाम है। अब हम लखनऊवासियो के लिए लखनऊ में “इज ऑफ लिविंग स्टैण्डर्ड” को सर्वोत्तम बनाने के लिए सभी बिंदुओं पर कार्य कर रहे है।

महापौर ने आगे कहा कि लखनऊ में पर्यवारण की सेहत सुधारने हेतु विगत 5 वर्षों से ही प्रयासरत थी। वायु को गुणवत्ता सुधारने के लिए ही लालबाग स्थित नगर निगम मुख्यालय के सामने कृतिम फेफड़ों को लगवाया था ताकि वायु की गुणवत्ता को जाँचा जा सके। तत्पश्चात वायु गुणवत्ता सुधार हेतु काम करने के लिए संसाधनो को जुटाने के क्रम में 9 रोड स्वीपिंग मशीने, 8 एन्टी स्मोक गन, 40 वाटर स्प्रिंकल मशीनों को 15वें वित्त आयोग से खरीदे गए। साथ ही अटल उदय वन व अन्य कई वाटिकाओं का निर्माण करा उक्त स्थानों पर लाखों पौधे भी लगाए गए।

75 घंटो में समाप्त किये गए लखनऊ के 142 गार्बेज वल्नरेबल पॉइंट्स

विगत 5 वर्षों में 1500 से ज्यादा पार्को का सौंदर्यकरण और ग्रीनरी भी कराई गयी। इसके अतिरिक्त वायु गुणवत्ता में सबसे प्रमुख कार्य शहर के अलग अलग 6 स्थानों पर एयर क़्वालिटी मोंटरिंग स्टेशन का निर्माण कराया गया, जिससे एयर क्वालिटी इंडेक्स (ए०क्यू०आई) की हर समय निगरानी हो रही है, जिसे स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया गया है। साथ ही गिरते एयर क्वालिटी इंडेक्स (ए०क्यू०आई) को सुधारने हेतु 20 करोड़ की लागत से शहर में 22 स्थानों पर एयर प्यूरीफायर लगाए गए है जो एयर क्वालिटी में लगातार सुधार कर रहे है।

इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि लखनऊ की देवतुल्य जनता को स्वच्छता प्रदान करना और स्वास्थ्य की चिंता करना मेरी पहली प्राथमिकता रही हैं। मैंने लखनऊ को न० 1 शहर बनाने का वायदा जनता से किया था, आज स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2022 में लखनऊ देशभर में न० 1 शहर बना है, और मैंने जनता से किया हुआ वायदा पूरा करने में सफलता प्राप्त की है। इस रैंकिंग से लखनऊवासियों का “इज ऑफ लिविंग स्टैंडर्ड” बढेगा आगे और सुधार हेतु प्रयासरत रहूँगी।

‘शुभ उपकार’ अखबार के दिल्ली और यूपी के 4 एडिशनों के सर्कुलेशन की जांच कर CBC को रिपोर्ट दे RNI, भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का फरमान

उन्होंने कहा, यह मेरे साथ ही लखनऊवासियों को गर्व करने का स्वर्णिम अवसर है। इसके लिए मैं देश के रक्षामंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नगर विकास मंत्री एके शर्मा और प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना के मार्गदर्शन के साथ की लखनऊ की देवतुल्य जनता का सहयोग प्रदान करने के लिए आभार जताती हूँ। महापौर ने लखनऊ नगर निगम के अधिकारियों, पार्षदों सहित समस्त नगर निगम परिवार का भी आभार जताया है।

वायु गुणवत्ता सुधार की रैंकिंग को बनाये रखने के लिए कूड़ा जलाने पर जुर्माना और अन्य कड़े कदम उठाने के संकेत महापौर ने देते हुए कहा कि कूड़ा-प्लास्टिक आदि जलाने पर सरकार के नियमो के अंतर्गत जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही वायु गुणवत्ता सुधार हेतु अन्य आवश्यक कदम भी उठाते हुए जनता से सुझाव भी मंगवाया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीज डे: समुदाय में जागरूकता लाएं, उपेक्षित बीमारियों पर काबू पाएं

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें • इन बीमारियों के उन्मूलन के प्रति विश्व ...