Breaking News

सीएमएस में अन्तर्राष्ट्रीय युवा महोत्सव : प्रतिभागी छात्रों ने डिबेट एवं डिजिटल कॉमिक प्रतियोगिताओं में दिखाई ज्ञान व प्रतिभा की अभूतपूर्व झलक

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (द्वितीय कैम्पस) द्वारा सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित पाँच दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय युवा महोत्सव का दूसरा दिन बेहद दिलचस्प और रुचिपूर्ण रहा। देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपनी अभिव्यक्ति क्षमता, रचनात्मक सोच, कलात्मक प्रतिभा व कम्प्यूटर ज्ञान का अभूतपूर्व प्रदर्शन कर सभी का दिल जीत लिया।अन्तर्राष्ट्रीय युवा महोत्सव में प्रतियोगिताओं का सिलसिला आज बेहद दिलचस्प ‘वाद-विवाद प्रतियोगिता से हुआ, जिसका विषय था ‘कैन यूथ प्ले ए पिवटल रोल इन फाइटिंग जेण्डर गैप इश्यू’प्रतियोगिता दो राउण्ड में सम्पन्न हुई।

लखनऊ विश्वविद्यालय : इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज में तीन दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट “चैंपियंस क्रिकेट लीग” 2022″ का आयोजन, इंजीनियर्स क्रिकेट क्लब ने जीता टूर्नामेंट

प्रतियोगिता के प्रारम्भिक दौर में 15 सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों को चयनित किया गया, जिन्होंने फाइनल राउण्ड में विषय के पक्ष व विपक्ष में अपनी अभिव्यक्ति क्षमता, तार्किक क्षमता व विश्लेषणात्मक प्रतिभा का लोहा मनवाया। विषय के पक्ष में बोलते हुए दुर्गा शैक्षिक गृह, नेपाल की छात्रा सरिता गुप्ता ने कहा कि युवा पीढ़ी को सामाजिक परिस्थितियों एवं इसकी समस्याओं से जूझने के लिए ऊर्जावान मस्तिष्क हैं। अतः वे इनका समाधान खोजने में मुख्य भूमिका निभा सकते हैं। युवा पीढ़ी जानती है कि लिंगभेद समाज की देन है। सभी का यह मानना था की लिंग भेद समाज में अपनी गहरी जड़े पहंचा चुकी एक बीमारी है।

हमें महिलाओं की लीडरशिप क्षमता को और मजबूत करने की आवश्यकता है।‘डिजिटल कॉमिक प्रतियोगिता’ भी आज सर्वाधिक आकर्षण रही जिसके माध्यम से देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने अपनी कलात्मक प्रतिभा व रचनात्मक क्षमता की अमिट छाप छोड़ी। ‘इम्पार्टेन्स ऑफ फैमिली यूनिटी फॉर इन्वायर्नमेन्ट कन्जर्वेशन’ विषय पर आयोजित इस प्रतियोगिता में देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने कम्प्यूटर पर एक से बढ़कर एक कामिक्स बुक तैयार कर कम्प्यूटर ज्ञान का परचम लहराया।

75 घंटो में समाप्त किये गए लखनऊ के 142 गार्बेज वल्नरेबल पॉइंट्स

प्रतियोगिता में छात्रों की गहरी सोच व कलात्मक प्रतिभा देखते ही बनती थी। विदित हो कि पाँच-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन 3 से 7 दिसम्बर तक सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसमें देश-विदेश की लगभग 60 छात्र टीमें प्रतिभाग कर रही हैं।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सिल्वर जुबली वर्ष में आयोजित किया गया सिक्ख मेधावी छात्र सम्मान समारोह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के तत्वावधान में ...