Breaking News

विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज के एनथ्रोपोलोजी विभाग की कार्यशाला

लखनऊ। विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज के एनथ्रोपोलोजी विभाग द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया। भारतीय सामाजिक अनुसंधान परिषद द्वारा प्रायोजित कार्यशाला का उद्घाटन सत्र सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक था और दूसरा सत्र दोपहर 12:15 बजे से 1:45 बजे तक नेशनल पीजी कॉलेज, लखनऊ के ऑडी में था।

👉🏼सीएम अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत, राउज एवेन्यू कोर्ट ने इस मामले में दी जमानत

तीसरा सत्र विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज, लखनऊ के पुस्तकालय में दोपहर 3:00 बजे से 4:30 बजे तक आयोजित किया गया। कार्यशाला का उद्देश्य एक शोध अध्ययन के निष्कर्षों को प्रसारित करना था। भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर) द्वारा प्रायोजित, कार्यशाला में पीएम गतिशक्ति योजना और कनेक्टिविटी के सामाजिक आर्थिक पहलू पर प्रकाश डाला गया।

विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज के एनथ्रोपोलोजी विभाग की कार्यशाला

लखनऊ विश्विद्यालय के सेवानिवृत्ति विभागाध्यक्ष प्रो नदीम हुसैन (एनथ्रोपोलोजी विभाग) ने “विकास का मानवशास्त्र: नीति और प्रयोग के प्रायोगिक योगदान” पर मुख्य वक्तव्य दिया। उन्होंने बताया कि मानवशास्त्र कैसे विकास नीति और प्रयोग के चिंतन से संदर्भीय सामाजिक सिद्धांतों को जोड़कर विकास प्योजनाओं में महत्वपूर्ण दृष्टि प्रदान कर सकता है।

👉🏼सीतापुर मार्ग पर निर्माणाधीन रिसॉर्ट की छत गिरी, नीचे दबे आठ मजदूर, दो की मौत

उन्होंने चेंचू जनजाति और बिरजिया जनजाति से उदाहरण देकर दिखाया कि उनके सांस्कृतिक धारणाओं और प्रथाओं के प्रति उदासीन दृष्टिकोण कैसे उनके बीच नीतियों के सफल कार्यान्वयन को बाधित करता है। उन्होंने कहा कि मानवशास्त्र एक शिक्षा नहीं है बल्कि एक दृष्टिकोण है, और विकास में मानवशास्त्री की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। दीप सिंह कार्यकारी अभियंता, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, लखनऊ, ने पीएम गतिशक्ति योजना के योगदान पर चर्चा की।

सुमित वत्स, पीएम गति शक्ति लखनऊ के उप मुख्य अभियंता ने पॉवर पॉइंट के माध्यम से योजना का महत्व स्पष्ट किया। शिशिर सोमवंशी, आईआरआईटीएम लखनऊ के डीन भी उपस्थित थे। तीसरे सत्र में तकनीकी चर्चाओं और अनुसंधान, व सुझाव पर केंद्रित था।

👉🏼गर्मी में 40 फीसदी तक बढ़ सकता है हवाई किराया, इस साल घरेलू और विदेश में बढ़ी मांग

प्रोफेसर धरम कौर प्राचार्य विद्यान्त हिन्दू पीजी कॉलेज ने स्वागत भाषण दिया और प्रोफेसर डीके सिंह, प्राचार्य नेशनल पीजी कॉलेज ने अपने विचार रखे। विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज के प्रोफेसर राजीव शुक्ला ने धन्यवाद ज्ञापन किया। लखनऊ के विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज और नेशनल पीजी कॉलेज के शिक्षकों और छात्रों ने कार्यशाला में भाग लिया।

प्रोफेसर विभा अग्निहोत्री, प्रोफेसर अंजली चौहान, प्रोफेसर बिन्दु और विभिन्न कॉलेजों के शोधार्थीयो ने वर्कशॉप में भाग लिया। डॉ प्रीती सिंह, डॉ सूची श्रीवास्तव प्रोजेक्ट टीम से डॉ सौम्या पांडेय (रिसर्च एसोसिएट), डॉ गौरव मिश्रा (रिसर्च असिस्टेंट) भी मौजूद थे।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...