Breaking News

स्वास्थ्य से जुडे़ वेब पोर्टल पर डाटा प्रयोग के तकनीकी गुणों पर कार्यशाला

• तीन दिवसीय क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण/कार्यशाला के प्रथम बैच का समापन

लखनऊ।  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत प्रयोग में लाये जाने वाले विभिन्न वेब पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों को बेहतर तरीके से प्रयोग में लाते हुए स्वास्थ्य योजनाओं के नियोजन, रियल टाईम सूचनाओं की उपलब्धता के आधार पर बेहतर नीति निर्धारण, डाटा विश्लेषण और मूल्यांकन कर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता के लिए राज्य स्तर पर राष्ट्रीय डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत वेबपोर्टल पर समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए तीन दिवसीय हैण्ड्स ऑन प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

वेब पोर्टल

इससें नवीन तकनीक का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करते हुए आंकड़ों की फीडिंग अत्यंत सुगम और प्रभावी करायी जा सके। राज्य स्तर पर तीन दिवसीय क्षमता संवर्धन कार्यशाला के प्रथम बैच के समापन के अवसर पर पार्थ सारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, उत्तर प्रदेश द्वारा प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित कर प्रशिक्षण की उपयोगिता पर चर्चा की गई।

बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए प्रतिबद्ध है सरकार- बृजेश पाठक

प्रतिभागियों द्वारा इस तरह के तकनीकि प्रशिक्षण को बहुउपयोगी बताया गया और वेब पोर्टल (एच.एम.आई.एस., यू.पी.एच.एम.आई.एस., ई कवच, निःक्षय आदि) पर सूचनाओं की फीडिंग, उपलब्ध सूचनाओं के आधार पर कार्यक्रमवार, गतिविधिवार विभिन्न प्रकार के विश्लेषण के लिए उपयोगी बताया गया। इस अवसर पर डा. वसंत कुमार एन., अधिशासी निदेशक, यूपीटीएसयू, डा. हीरा लाल, अपर मिशन निदेशक, एनएचएम आदि उपस्थित रहे।

क्षमता संवर्धन कार्यशाला में डा अनामिका मिश्रा, महाप्रबंधक अनुश्रवण एवं मूल्यांकन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने बताया कि राज्य स्तरीय प्रशिक्षण के उपरान्त जनपद स्तर पर भी इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा, जिससे क्षेत्रीय स्तर के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को भी विभिन्न वेब पोर्टल पर रियल टाइम डाटा फीडिंग हेतु प्रशिक्षित करते हुए राष्ट्रीय डिजिटल हेल्थ मिशन के मूल आयाम को प्राप्त किया जा सके। अंत में अपर मिशन निदेशक डा. हीरा लाल द्वारा अतिथियों एवं प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित कर कार्यशाला के प्रथम बैच का समापन किया गया।

भारत मिलकर मनाएगा श्रीलंका के 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न

About Samar Saleel

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...