Breaking News

सीएचसी में मनाया गया विश्व कैंसर दिवस, लोगों को किया गया जागरूक

• डिप्टी सीएमओ बोले पहली स्टेज पर पता चलने पर पूर्णरूप से होता है ठीक

बिधूना। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधूना में विश्व कैंसर दिवस पर लोगों को जागरूक करने को लेकर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक किया गया और कैंसर के प्रकार व उनसे बचाव के बारे में जानकारी दी गई।

विश्व कैंसर दिवस

इस मौके पर डिप्टी सीएमओ डाॅ वीपी शाक्या ने बताया कि आज पूरे जनपद की प्रत्येक सीएचसी, पीएचसी व हेल्थ एण्ड वेलनैस सेंटर पर विश्व कैंसर दिवस मनाकर कैंसर के बारे में जागरूक कर लोगों को बताया जा रहा है। कहा कि कैंसर कितने प्रकार के हो सकते है और इसको कैसे ठीक किया जा सकता है। इस बात की जानकारी डाक्टरों द्वारा कार्यक्रम के माध्यम से दी जा रही है।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने सपा पर कसा तंज , कहा समाज को बाँटने का ज़हर…

बताया कि लंग्स, लिवर, बोन, ब्रेन, ब्रीस्ट आदि कैंसर होते है। कहा कि अगर कैंसर का फस्र्ट स्टेज पर पता चल जाये तो इसका इलाज पूर्ण रूप से हो जाता है। इसलिए अगर मरीज को कोई समस्या लगती है तो वह डाक्टर के पास जाकर पूछताछ कर सकता है और जानकारी कर सकता है।

विश्व कैंसर दिवस

इस मौके पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि इस दिवस को मनाने का प्राथिमक उद्देश्य कैंसर पीड़ित व्यक्तियों की संख्या को कम करना और इसके कारण होने वाली मृत्यु दर में कमी लाना है।

उन्होंने कहा कि मरीज अगर दृढ इच्छााशक्ति से इस बीमारी का सामना करें और सही समय पर इलाज मुहैया हो तो इलाज संभव हो जाता है। कैंसर के ज्यादातर मामले फेफड़े और गाल के देखने को आते है। जो तम्बाकू उत्पादों का अधिक सेवन करने का नतीजा होता है।

विश्व कैंसर दिवस

इस मौके पर पर डाॅ आरजी मिश्रा, डाॅ. प्रवीण सक्सेना, डाॅ अश्वनी सिंह, चीफ फार्मासिस्ट अवधेश सिंह सेंगर, नर्स मेंटर पदम सिंह, फार्मासिस्ट विवेक गुप्ता व सचिन, जितेन्द्र, निशा, दीक्षा, बेबी, शिवानी, राजीव कुमार, नवल किशोर व योगेन्द्र चौहान सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

प्रदेशाध्यक्ष मृतक औरंगजेब के परिवार से मिले, कांग्रेस संसद में उठाएगी मुद्दा

अलीगढ़ के मामू भांजा प्रकरण पर सपा के बाद अब कांग्रेस भी प्रदेश सरकार के ...