Breaking News

विश्व वृद्ध जन दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस : गाइड (समाज कल्याण संस्थान) ने राष्ट्रीय संगोष्ठी का किया आयोजन

उत्तर प्रदेश। आज दुनियाभर में 15 जून “विश्व वृद्ध जन दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस” के रूप में लोंगो को बुजुर्गों के प्रति सद्व्यवहार करने के लिए तथा संवेदनशील बनने के लिए संदेश दिया जाता है। इस खास अवसर पर गाइड (समाज कल्याण संस्थान) ने एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन भागीदारी भवन में हुआ।

विश्व वृद्ध जन दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस : वे है तो हम हैं

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में असीम अरुण जी राज्य मंत्री समाज कल्याण उप सरकार, मुख्य वक्ता पूर्व पुलिस महानिदेशक यूपी महेश चंद्र द्विवेदी कार्यक्रम की अध्यक्षता में न्यायमूर्ति एससी वर्मा पूर्व लोकायुक्त यूपी, विशिष्ट अतिथि गौरव प्रकाश चेयरमैन सूक्ष्म लघु एवम मध्यम उद्यम इकाई यूपी सरकार जितेंद्र बहादुर सिंह वाईस चेयरमैन यूपी सहकारी बैंक एवम कार्यक्रम की मुख्य संयोजक डॉ. इंदु सुभाष संस्थापक – गाइड, ने विभिन्न शैक्षिक संस्थाओं से जुड़े युवा इंटर्स को बुजुर्गों के प्रति सद्व्यवहार करने के किये अपने विचार प्रकट किये । डॉ इन्दु सुभाष ने गोल्डन ऐज टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001800060 पर आई बुजुर्गों की कॉल्स उनकी समस्याओं के निस्तारण, इंटर्नशिप कार्यक्रम व संस्था के प्रयासों के विषय मे बताया।

गौरव प्रकाश ने कहा ‘वे हैं तो हम है’ हमें उनका सदा सम्मान करना चाहिए। पूर्व पुलिस महानिदेशक एम सी द्विवेदी ने कहा कि समाज मे होने वाले पारिवारिक प विघटन व घरेलू हिंसा से प्रताड़ित बुजुर्गों की असुरक्षित स्थिति ,वृद्धावस्था में बच्चों द्वारा प्रोपर्टी पर कब्जा बुजुर्गों को घर से बाहर निकाल देना, बुजुर्गों का न्यायालय में भटकना तारीख पे तारीख के कुचक्र में फंसना व कानूनी आतंकवाद में फंसना या निर्दोष होने के बाबजूद दहेज के झूंठे केस में सालों तक पैरवी के अभाव में जेल में ही सड़ते रहना आदि के विषय मे बताया।

मुख्य अतिथि असीम अरुण ने बुजुर्गो के हित में चल रही विभिन्न योजनाओं, मातापिता भरण पोषण अधिनियम, सवेरा कार्यक्रम आदि के विषय में युवाओं को जानकारी दी। उन्होंने बुजुर्गो के प्रति संवेदनशील सहानुभूति पूर्ण व्यवहार (एमपैथी व सिमपैथी )करने के लिए प्रेरित किया।

न्यायमूर्ति सुधीर चंद्र वर्मा जी बुजुर्ग तथा युवा दोनो ही को व्यवहारिक रूप से एडजस्टमेंट करने व मौखिक हिंसा से परहेज करने पर बल दिया। गोल्डन एज के टीम के शाश्वत सुभाष (प्रेसिडेंट ऑफ युथ ब्रिगेड) दिव्यांशी कुमार ने दादा दादी क्लब, इ लिटरेसी, गोल्डन एज क्लब, ऑनलाइन वरिष्ठ जन पंजीकरण फार्म के विषय में बताया।

कार्यक्रम को राशि कुमार ने “गोल्डन एज शपथ” दिलाई। बुजुर्गों के सम्मान में बैनर सभी ने संदेश लिखे। कार्यक्रम में लीलावती मुंशी निराश्रित बाल गृह व छवि शांति धाम वृद्धाश्रम व प्रतिष्ठित सामाजिक संस्थाओं के सदस्य शामिल हुए

About reporter

Check Also

सोशल ऑडिट टीम ने खुली बैठक में की वर्ष 2021-22 के विकास कार्यों का सत्यापन और पुष्टि

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, June 29, 2022 औरैया। बुधवार ...