Breaking News

उत्तर रेलवे मंडलीय कार्यालय में आयोजित किया गया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

“MAKE MENTAL HEALTH AND WELL-BEING FOR ALL A GLOBAL PRIORITY” की थीम पर आधारित रहा कार्यक्रम

लखनऊ। आज 10 अक्टूबर का दिवस विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिवस के आयोजन का उद्देश्य सम्पूर्ण विश्व में मानसिक स्वास्थ्य के कारणों एवं इसके निवारण के प्रति जनमानस को जागरूक करते हुए इसकी रोकथाम करना है। यह दिवस मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करने वाले चिकित्सकों एवं परामर्शदाताओं को उनके कार्य के विषय में अपने सुझाव एवं चिकित्सा संबंधी अनुभवों से आमजन को परिचित कराते हुए जागरूक करता है एवं इस रोग से ग्रस्त रोगी, उनके विचारों का लाभ उठाकर तत्काल यथोचित उपचार कराकर रोगमुक्त हो सकते हैं. विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का प्रथम आयोजन सन 1992 में किया गया था तथा वर्तमान समय में विश्व के लगभग 150 से अधिक देशों में प्रतिवर्ष इस दिवस का आयोजन किया जाता है।

आज इस दिवस विशेष के अनुपालन में उत्तर रेलवे ,लखनऊ मंडल के मंडलीय कार्यालय के सभागार में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें मानसिक रोगों के प्रति जागरूक करते हुए इस रोग से बचने वाली सावधानियों उपचार एवं रोग निवारण पर अपने विचार एवं सुझावों से अवगत कराने हेतु विशेष परामर्शदाता के रूप में लतिका मंधानी, मनोचोकित्सक उपस्थित थीं। सुश्री मंधानी ने एक पावर प्रेजेंटेशन के द्वारा मानसिक स्वास्थ्य के विषय में विस्तार से जानकारी देते हुए इस बीमारी के कारणों एवं निवारण संबंधी उपायों से अवगत कराया। उन्होंने यह भी बताया कि प्रारंभिक अवस्था में पता होते ही इस रोक का तत्काल उपचार करा लेना चाहिए ताकि यथासमय रोगी रोगमुक्त हो सके साथ ही उन्होंने लोगों को अपनी जीवनचर्या में सुधार करके तथा तनावमुक्त जीवन को अपनाते हुए सामाजिक कार्यकलापों से जुड़े रहने का सुझाव दिया।

मंडल रेल प्रबंधक ने इस विषय में अवगत कराया कि रेलकर्मियों को इस रोग के प्रति जागरूक कराने हेतु इस दिवस का विशेष महत्त्व है, क्योंकि रेलवे की जटिल, दुरूह एवं अविराम कार्यप्रणाली का प्रभाव रेलकर्मियों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है तथा इस दिवस के द्वारा रेलकर्मी इस रोग के प्रति जागरूक होते हुए मनोचिकित्सकों के परामर्श तथा सुझावों का लाभ उठाकर अपने को इस रोग से बचाते हुए पूर्ण प्रतिबद्धता से अपना रेल कार्य कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, कुमार उमेश, अन्य विभागाध्यक्ष एनआरएमयू के मंडल अध्यक्ष विभूति मिश्रा, मंडल मंत्री आर. के.पाण्डेय सहित यूनियन के अन्य पदाधिकारी एवं रेलकर्मी उपस्थित रहे.

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...