साल 2020: वो लम्हे, आपदाएं, घटनाएं, फैसले… जिनकी वजह से यह साल सदियों तक याद किया जाएगा

अगर हम इस साल पीछे लौटकर देखते हैं तो पाते हैं कि यह वर्ष पूरी तरह से कोरोना के नाम रहा. ऐसे में इस साल विश्व भर की सभी बड़ी घटनाएं और फैसले भी इसी के इर्द-गिर्द घूमते नजर आते हैं. लेकिन, इसे समीक्षात्मक रूप से देखने पर हम पाते हैं कि यह सबसे अलग और सबसे अधिक अनुभव देने वाला साल भी रहा. इस साल की तमाम बड़ी घटनाएं इतने गहरे पैठीं कि उनकी यादें हमें सदियों तक कुरेदती और रास्ता दिखाती रहेंगी.

हम ऐसे याद करेंगे 2020

जनवरी: इस साल की शुरुआत में चीन से बाहर थाइलैंड में कोविड-19 का पहला केस मिला. वहीं, भारत के केरल राज्य में पहला कोविड संक्रमित व्यक्ति मिला. जो चीन के वुहान शहर से लौटा था.

फरवरी: फरवरी का महीना ऑस्कर आवार्ड और उनकी चर्चा के नाम रहा. पैरासाइट पहली ऐसी गैर-अंग्रेजी फिल्म बनी जिसे ऑस्कर से नवाजा गया.

मार्च: यह महीना भारत के लिहाज से तमाम नये अनुभवों और बड़े फैसलों से भरा रहा. इस महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा करके सभी को चौंका दिया.

अप्रैल: यह रिकॉर्ड में पहला ऐसा महीना रहा जब भारतीय ऑटो इंडस्ट्री की डोमेस्टिक सेल डीरो दिज की गयी.

मई: एलन मस्क की स्पेस एक्स कंपनी इंसानों को ऑर्बिट में ले जाने वाली पहली प्राइवेट कंपनी बन गयी.

Loading...

जून: पिछले 45 सालों में पहली बार पूर्वी लद्दाख इलाके की गलवान घाटी में भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने आ गयीं. वैज्ञानिकों ने पहली बार दूसरे सोलर सिस्टम की डायरेक्ट तस्वीर ली, जो हमारे सोलर सिस्टम से काफी मेल खाता है.

जुलाई: इतिहास में पहली बार अंतरराष्ट्रीय तीर्थयात्रियों के बिना ही हज शुरू हुआ. इतिहास में पहली दफे, भारतीय रेलवे ने 201 ट्रेनों को पूरी तरह रद्द कर दिया. ऐसा 1 जुलाई को किया गया.

अगस्त: रूस ने दुनिया की पहली कोविड -19 वैक्सीन लॉन्च की, जिसका नाम स्पुटनिक वी है. एप्पल 2 ट्रिलियन डॉलर के मूल्य की सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली पहली अमेरिकी कंपनी बन गई.

सितंबर: रिलायंस इंडस्ट्रीज मार्केट कैपिटलाइजेशन में 200 बिलियन डॉलर से आगे निकलने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई.

अक्टूबर: यह महीना नोबेल प्राइज और उसकी चर्चा के नाम रहा. इमैनुएल चार्पियर और जेनिफर ए. डूडना संयुक्त रूप से रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली दो महिलाएं बनीं. चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल इतिहास में पहली बार प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही. पोप फ्रांसिस समान-लिंग नागरिक संघों का समर्थन करने वाले पहले पोप बन गए.

नवंबर: भारत ने अपने इतिहास में पहली बार ‘तकनीकी मंदी’ दर्ज की. कमला हैरिस अमेरिकी उपराष्ट्रपति-चुनाव जीतने वाली पहली अश्वेत और एशियाई-अमेरिकी महिला बनीं. दिल्ली क्राइम एक अंतर्राष्ट्रीय एमी जीतने वाली पहली भारतीय वेब सीरीज बन गई.

दिसंबर: मार्गरेट कीनन आम जनता के लिए अनुमोदित कोविड वैक्सीन प्राप्त करने वाली पहली शख्स बनीं. 15 वर्षीय आविष्कारक और वैज्ञानिक गीतांजलि राव टाइम पत्रिका की पहली किड ऑफ द ईयर बनीं.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर राफेल भी उतर सकेगा और उड़ान भरेगा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें राफेल या सुखोई सहित लड़ाकू विमान जल्द ही ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *