Amitabh के दिल पर राज करने वाली का नाम…

बर्थडे बॉय Amitabh अमिताभ बच्चन के जीवन में यूं तो उनका नाम तमाम हीरोइनों के साथ जुड़ता रहा है लेकिन कभी भी वे खुद को अपनी पत्नी जया से अलग नहीं कर पाए। रेखा के साथ उनके संबंध जब चरम पर थे तब भी उन्होंने जया का साथ नहीं छोड़ा तो जाहिर है अपनी पत्नी के लिए उनके दिल में कितनी खास जगह रही है।

Amitabh के दिल में यह जगह

अमिताभ Amitabh के दिल में यह जगह हासिल करने में जया ने भी कोई कसर कभी बाकि नहीं रखी। वे तब से अमिताभ के साथ हैं जब ’बिग बी’ मामूली कलाकार हुआ करते थे। जया उस वक्त अमिताभ से बड़ी कलाकार थी तब भी उनका यकीन था कि यह लंबी कद काठी वाला एक्टर एक दिन इंडस्ट्री में वो ऊंचाइयां छूएगा जो किसी को नसीब नहीं हुई होंगी।

इस बात का सबूत वो वाकया है जो ’बावर्ची’ (1972) के सेट पर हुआ था। ऋषिकेश मुखर्जी की इस फिल्म में जया और राजेश खन्ना साथ काम कर रहे थे। अमिताभ और जया की मुलाकात ’गुड्‍डी(1971) ’ के दौरान गहरी हो चुकी थी, जबकि दोनों पुणे इंस्टीट्यूट के जमाने से एक-दूसरे को जानते थे। ऋषि दा से अच्छी मुलाकात होने के कारण अमिताभ का ’बावर्ची’ के सेट पर बेरोक-टोक आना था। वे यहां जया से मिलने ही आया करते थे, लेकिन राजेश खन्ना को यह बात हमेशा खटकती रहती थी।

एक दिन राजेश खन्ना ने जया से कहा ’तुम इस लंबू से थोड़ा दूर ही रहा करो, इसका इंडस्ट्री में कुछ होना-जाना नहीं है!’ जया का जो जवाब था उसको वक्त ने साबित भी किया। जया ने चिढ़ते हुए कहा था ’काका… एक दिन देखना यह तुमसे भी बड़ा सितारा बनेगा।’ जया और राजेश की यह साथ में आखिरी फिल्म थी, इसके बाद दोनों ने कभी साथ काम नहीं किया। बता दें कि राजेश खन्ना उस जमाने में सुपरस्टार थे और कोई एक्टर उनकी ऊंचाइयों के आस-पास भी नहीं था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *