cVIGIL App Unveiled For Cvigil Mobile App By Election Commission
cVIGIL App Unveiled For Cvigil Mobile App By Election Commission

आचार संहिता का उल्लंघन करने पर चुनाव आयोग के cVIGIL ऐप पर करें शिकायत

लखनऊ। आचार संहिता का उल्लंघन मामले में प्रभावी कदम उठाते हुए चुनाव आयोग ने एक मोबाइल ऐप लांच किया है। लोकसभा चुनाव के दाैरान किसी भी पॉलिटीशियन, राजनैतिक दल द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करने पर आम नागरिकों द्वारा इसकी शिकायत की जा सकेगी। मोबाइल ऐप सी- विजिल (cVIGIL) पर फोटो और वीडियो के जरिए इलेक्शन कमीशन से सीधे प्रत्याशी की इसकी कंप्लेन की जा सकती है। शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाएगी और 100 मिनट के भीतर कंप्लेन पर एक्शन लिया जाएगा।

cVIGIL ऐप कैसे करेगा काम

सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर cVIGIL ऐप्लीकेशन डाउनलोड कर इसे ओपन करना होगा। इस दाैरान Deny और Allow आने पर Allow पर क्लिक्ल करना होगा। इसके बाद यहां पर भाषा का चयन (हिंदी या अंग्रेजी) करने के बाद Get Started पर क्लिक करना होगा। यहां डिस्क्लैमर पढ़ने के बाद Next पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और OTP भरना होगा।

इसके बाद अपना नाम, पता, राज्य, जिला, विधानसभा, पिनकोड अदि डिटेल भरने के बाद Verify Now को क्लिल करना होगा। वैरिफिकेशन पूरी होने के बाद Photo और Video का ऑप्शन आने पर किसी एक को क्लिक कर सकते है। Photo और Video पर क्लिल करने पर cVIGIL यूजर्स की लोकेशन ट्रैक करेगा। इसके बाद Proceed पर क्लिक करें।

About Samar Saleel

Check Also

chandrababu naidu pronounced prashant kishor bihar dacoit

चंद्रबाबू नायडू ने प्रशांत किशोर को कहा ‘बिहारी डकैत’

लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव में प्रचार के दौरन नेताओं में एक दूसरे के लिए ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *