ऊंचाहार कानपुर रेलखंड का होगा Electrification

रायबरेली। इलाहाबाद कानपुर वाया फ़तेहपुर रेल मार्ग पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए, विकल्प के तौर पर रेल विभाग ने ऊंचाहार से कानपुर को जाने वाली रेल लाइन का Electrification विद्युतीकरण करने का निर्णय लिया है। जिसके लिए रेलवे सर्वे का काम कर रहा है।

ऊंचाहार उन्नाव रेलखंड के Electrification की प्रक्रिया..

ऊंचाहार से कानपुर जाने वाली रेल लाइन की हालत सुधरने वाली है। इस रेल लाइन पर इस समय दो एक्सप्रेस और दो पैसेंजर ट्रेने है। लेकिन इलाहाबाद कानपुर वाया फ़तेहपुर रेल मार्ग पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए, विकल्प के तौर पर रेल विभाग इस मार्ग को दुरुस्त करने जा रहा है। इस संबंध मे पत्राचार शुरू हो चुका है। इस रेल मार्ग पर लालगंज मे रेल कोच कारख़ाना भी है। इसके अलावा फ़तेहपुर मार्ग पर सवारी गाड़ियो की भीड़ के कारण मालगाड़ियों को इसी मार्ग से कानपुर भेजा जाता है। इलाहाबाद से ऊंचाहार तक रेल लाइन का विद्युतीकरण हो चुका है। अब ऊंचाहार से उन्नाव तक रेल लाइन का विद्युतीकरण होने जा रहा है, जिसके बाद इलाहाबाद से कानपुर तक एक नया मार्ग आधुनिक तौर पर तैयार हो जाएगा। उसके बाद इस मार्ग पर रेल गाड़ियो के बढ़ने की भी संभावना है।

विभागीय सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार करीब दो माह बाद इस रेल लाइन में विद्युतीकरण का काम शुरू हो जाएगा। हाल ही मे इस रेल मार्ग पर नई पटरियाँ भी बिछाई गयी थी। स्टेशन अधीक्षक जवाहर लाल ने बताया कि ऊंचाहार उन्नाव रेलखंड के विद्युतीकरण की प्रक्रिया चल रही है।

रत्नेश मिश्रा
रत्नेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *