तकनीकी खराबी से सात घंटे बंद रही NTPC यूनिट

ऊंचाहार(रायबरेली)। NTPC ने 210 मेगावाट क्षमता की 5 नंबर यूनिट अचानक तकनीकी खराबी के कारण बंद हो गयी। इसे 7 घंटे बाद चलाया गया। उसके बाद 4 नंबर यूनिट को वार्षिक मरम्मत के लिए एक माह के लिए बंद कर दिया गया है।

NTPC : मरम्मत का काम शुरू कर यूनिट को पुनः चलाया

सोमवार की दोपहर करीब 11 बजे NTPC मे 210 मेगावाट क्षमता की 5 नंबर यूनिट के ब्वायलर में तकनीकी खराबी आ गयी, जिसके कारण यह यूनिट अचानक बंद हो गयी। खराबी मामूली थी इसलिए तुरंत मरम्मत का काम शुरू हुआ और दिन भर इसमे काम होता रहा। शाम करीब 6 बजे इस यूनिट को पुनः चलाया गया। आयल गन पर इस यूनिट को रात 12 बजे तक चलाया गया , तब यूनिट पूरी क्षमता से उत्पादन पर आयी।

इस यूनिट के सफल संचालन के एक घंटे बाद रात करीब एक बजे 210 मेगावाट क्षमता वाली 4 नंबर यूनिट को वार्षिक मरम्मत के लिए बंद कर दिया गया। इस यूनिट को मरम्मत के लिए बंद करने का शिड्यूल पहले ही जारी किया गया था, लेकिन 5 नंबर यूनिट के अचानक बंद हो जाने के कारण 4 नंबर यूनिट को तय शिड्यूल से दो घंटे विलंब से बंद किया गया है। इस यूनिट मे एक माह तक ब्वायलर और टरबाइन के मरम्मत का काम होगा।

ज्ञात हो कि ऊंचाहार परियोजना मे कुल 6 यूनिट स्थापित है और ऊंचाहार की कुल उत्पादन क्षमता 1550 मेगावाट है, जिसमे पाँच यूनिट मे प्रत्येक यूनिट की उत्पादन क्षमता 210 मेगावाट है और 6 नंबर यूनिट की उत्पादन क्षमता 500 मेगावाट है।


अन्य खबरें

⇒आपत्ति जनक अवस्था में मिले स्त्री पुरुष, दुष्कर्म का आरोप

ऊंचाहार(रायबरेली)। क्षेत्र के गाँव जीत का पुरवा मजरे इटौरा बुजुर्ग में सोमवार कि रात ग्रामीणो ने एक स्त्री पुरुष को आपत्ति जनक अवस्था में पकड़ कर पुलिस के हवाले किया। महिला ने कोतवाली में युवक पर दुष्कर्म का आरोप लगाते हुए शिकायती पत्र दिया है।

सोमवार कि रात जीत का पुरवा गाँव कि एक महिला के यहाँ पड़ोस के गाँव चौबेपुर का एक युवक आया था। ग्रामीणो को उस पर संदेह हुआ। रात में ग्रामीण उसके घर पहुंचे तो महिला और युवक आपत्ति जनक अवस्था मे मिले। ग्रामीणो ने युवक को पकड़ कर उसकी पिटाई कर दी। बाद मे उसको पुलिस के हवाले कर दिया। मंगलवार की सुबह कोतवाली पहुंची महिला ने युवक पर दुष्कर्म करने का आरोप लगाते हुए शिकायती पत्र सौपा है। कोतवाल धनजय सिंह ने बताया कि मामले में कार्यवाही की जा रही है |

रिपोर्ट-रत्नेश मिश्रा/सर्वेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *