Monsoon : दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए जारी हुआ अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के वैज्ञानिकों की मानें तो दो दिन तक उत्तर भारत में मौसम Monsoon का मिजाज बिगड़ा रहेगा। कुछ राज्यों में भारी बारिश के साथ तूफानी हवाएं चलने की आशंका है।

Monsoon : बारिश होने की आशंका बनी

पश्चिम भारत, पूर्व, उत्तर पूर्व, दक्षिण भारत आैर मध्य भारत में आज कहीं भारी बारिश तो कहीं हल्की बारिश होने की आशंका बनी है। मौसम वैज्ञानिकों ने चेतावनी भी जारी किया है। इसमें पंजाब, हिमाचल आैर उत्तराखंड में राहत व बचाव कर्मियों को एक्शन लेने के लिए अलर्ट मोड में रहने को कहा है। यहां कभी भी स्थितियां गंभीर हो सकती हैं। वहीं जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान में भी प्रशासन को पहले से तैयार रहने को कहा है।

स्थिति पर नजर रखते हुए

इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान व पश्चिमी मध्यप्रदेश में भी हर स्थिति पर नजर रखते हुए तैयार रहने को कहा है।पूर्व भारत में आज बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में आज कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। वहीं उत्तर पूर्व भारत में  सिक्किम, असम, मेघालय,अरुणाचल प्रदेश,  मणिपुर में कुछ स्थानों पर आैर त्रिपुरा, मिजोरम व नागालैंड में कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका है।उत्तर भारत में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में भारी बारिश के साथ बादल फटने की भी आशंका हैं।

बादल छाए रहने के साथ

वहीं उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है, जबकि पश्चिम भारत में राजस्थान में कुछ स्थानों में भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में मौसम का मिजाज मिला-जुला रहेगा। यहां आंध्रपदेश में बादल छाए रहने के साथ कुछ इलाकों में छुटपुट बारिश से मौसम सुहावना रहेगा। वहीं  तेंलगाना, केरल, तमिलनाडु, लक्ष्यदीप एवं अंडमान निकाेबार में कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका है।पश्चिमी व उत्तरी मध्यप्रदेश में भारी बारिश होने की आशंका है।
कुछ स्थानों पर भारी बारिश
इसके अलावा छत्तीसगढ़ व गाेवा में बादल छाए रहने के साथ छुटपुट बारिश आैर उड़ीसा में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती  है। वहीं पूर्वी गुजरात, पश्चिमी महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *