Breaking News

दुनिया के विभिन्न राष्ट्रों की जेलों में इतने भारतीय कैद, सऊदी अरब व नेपाल में…

दुनिया के विभिन्न राष्ट्रों की जेलों में आठ हजार से ज्यादा भारतीय कैद हैं. इनमें अधिकतर विचाराधीन कैदी हैं. विदेश मंत्रालय ने विभिन्न दूतावासों व उच्चायोगों के जरिए ऐसे हिंदुस्तानियों के बारे में जानकारी जुटाई है. इन लोगों को समुचित कानूनी मदद मुहैया कराई जा रही है. विदेश मंत्रालय ने ऐसे हिंदुस्तानियों को लेकर विस्तृत रिपोर्ट तैयार की है.

इसके मुताबिक, सऊदी अरब की जेलों में सबसे अधिक 1811 भारतीय कैद हैं. इसके बाद नंबर संयुक्त अरब अमीरात व नेपाल का है. संयुक्त अरब अमीरात में 1392 व नेपाल में 1160 भारतीय जेलों में कैद हैं. विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन के मुताबिक, हमारे पास 31 मई तक के आंकड़े उपलब्ध हैं, उसके मुताबिक संसार भर में ऐसे हिंदुस्तानियों की संख्या कुल 8,189 है.

मुरलीधरन के मुताबिक, ऐसे भारतीय को विभिन्न राष्ट्रों के कानूनों के अनुसार भारतीय राजनयिक मिशनों से सहायता उपलब्ध कराई जा रही है. कई राष्ट्रों में ऐसे कानून हैं कि लोकल ऑफिसर कैदी के बारे में समुचित सूचनाएं उपलब्ध नहीं कराते. कई राष्ट्रों में कड़े निजता कानूनों के कारण लोकल ऑफिसर कैदियों के बारे में बाकी पेज 8 पर जानकारी तब तक साझा नहीं करते, जब तक संबंधित आदमी इस तरह की जानकारी के खुलासे की सहमति नहीं देता. यहां तक की जानकारी साझा करने वाले देश भी आम तौर पर बंदी बनाए गए विदेशियों के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं देते. ऐसे में जब तक उस आदमी का हिंदुस्तान में रह रहा कोई परिजन जानकारी नहीं देता, या कहीं व से सूचना नहीं मिलती- तब तक विदेश मंत्रालय के हाथ बंधे होते हैं. कई देश आंकड़े तो उपलब्ध कराते हैं, लेकिन कैदियों का विस्तृत ब्योरा नहीं देते.

जिन कैदियों को सजा सुनाई जा चुकी है, भारतीय दूतावासों के जरिए उनकी सजा कार्य कराने या उन्हें माफी दिलाने की कोशिशें भी की जा रही हैं. 2016 से अब तक खाड़ी राष्ट्रों में 3087 हिंदुस्तानियों को माफी या सजा से छूट दिलाई जा चुकी है. विदेश प्रदेश मंत्री के अनुसार, पाक की जेलों में 273 भारतीय कैदियों के बंद होने की जानकारी जुटाई गई है. 2014 से अब तक पाक की कैद से 2110 हिंदुस्तानियों को रिहा कराने में सफलता हासिल हुई है. हालांकि 273 कैदी अब भी पाक की गिरफ्त में हैं. इनमें 209 मछुआरे हैं. मंत्री के मुताबिक, विदेशों में नागरिकों की हिफाजत व उनकी बेहतरी के लिए सरकार हमेशा तत्पर रहती है. सभी भारतीय नागरिक कैदियों व मछुआरों की नौकाओं सहित जल्द रिहाई व देश वापसी के मुद्दे को पाक सरकार के साथ निरंतर उठाती रहती है.

Loading...

About News Room lko

Avatar

Check Also

दक्षिणी मिस्र में भीषण सड़क हादसा, बस और ट्रक की टक्कर में 20 लोगों की मौत, तीन घायल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें दक्षिणी मिस्र में राजमार्ग पर ट्रक से आगे ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *