Breaking News

पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको देने होंगे सिर्फ 20 रुपए

पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाने के बहुत फायदें है। आपकी जानकारी के बता दें आप सिर्फ 20 रुपए में यहां सेविंग अकाउंट खुलवा सकते है। दूसरे बैंक के मुकाबले ये चार्ज बेहद कम है। बात करें इस सेविंग अकाउंट के खासियत की तो इसमें आपको सिर्फ 50 रुपए ही मिनिमम बैलेंस रखना होगा। ये अकाउंट बिल्कुल वैसा ही है जैसा दूसरे बैंकों का सेविंग अकाउंट होता है। इसमें आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा एटीएम और चेक बुक की सुविधा भी मिलती है।


10,000 रुपए तक का ब्याज टैक्स फ्री
यह सेविंग अकाउंट देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिलने वाला 10,000 रुपए का ब्याज पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है।

कैसे खोले सेविंग अकाउंट
पोस्ट आफिस में सेविंग अकाउंट खुलवाने के लिए एक फार्म को भरना होता है। यह फार्म पोस्ट ऑफिस के अलावा विभाग की साइट से डाउनलोड भी किया जा सकता है। सेविंग अकाउंट को खोलने के साथ ही केवाईसी की कार्रवाई भी पूरी करनी होगी।
चेक सुविधा वाला खात 500 रुपए से खुलवा सकते हैं। बाद में न्यूनतम 500 रुपए का बैलेंस रखना ही जरूरी। नॉन चेक सुविधा वाला बचत खाता केवल 20 रुपए में खोलें और न्यूनतम 50 रुपए का बैलेंस रखना जरूरी। 2 या 3 वयस्क एक साथ संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं। बचत खाते को चालू हालत मे रखने के लिए 3 वित्तीय वर्षों में कम-से-कम 1 लेनदेन जरूरी।

 

About News Room lko

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...