Breaking News

मुकेश अंबानी की रिलायंस को पछाड़ेगी LIC, IPO आते ही बनेगी देश की सबसे बड़ी कम्पनी

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी-भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC-Life Insurance Corporation of India) का आईपीओ लाने के प्रोसेस को तेज कर दिया है. कंपनी में हिस्सेदारी बेचने को लेकर सरकार ने बड़ा कदम उठाया है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार सरकार एल.आई.सी. के आई.पी.ओ. से संबंधित इसी माह इन्वैस्टमैंट बैंकों से प्रपोजल मांगे जा सकते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कुछ हफ्तों में सरकार की ओर से इनविटेशन भी भेजे जा सकते हैं।

विनिवेश विभाग ने प्री आईपीओ ट्रांजेक्शन सलाहकार (Pre IPO Transaction Advisor) नियुक्त करने के लिए बोलियां मंगाई. 13 जुलाई इसकी आखिरी तारीख तय की गई है. आपको बता दें कि मौजूदा कारोबारी साल में सरकार ने विनिवेश करके 2.10 लाख करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है.

मार्च 2022 तक इस पर फैसला हो जाएगा। जेफरीज इंडिया के प्रखर शर्मा के अनुसार एल.आई.सी. के आई.पी.ओ. आने के बाद कम्पनी का वैल्यूएशन 19 से 20 लाख करोड़ रुपए तक आंका जा सकता है।

मार्कीट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कम्पनी है। वहीं एल.आई.सी. का टोटल एसैट 439 बिलियन डॉलर से ज्यादा है और लाइफ इंश्योरैंस सैक्टर में कम्पनी का मार्कीट शेयर करीब 70 प्रतिशत है।

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बरकरार, सेंसेक्स 324 अंकों की तेजी के साथ खुला

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें शेयर बाजार की आज की शुरुआत बढ़त के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *