Breaking News

यूपी विधानसभा में योगी सरकार का आज चौथा बजट, प्रस्तावित बजट से प्रदेश को ऐसी उम्मीदें

यूपी विधानसभा में योगी सरकार आज चौथा बजट का पेश करेगी. इस बजट से आम लोगों को बहुत सारे उम्मीद हैं. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए प्रस्तावित बजट से प्रदेश को बड़ी उम्मीदें है. इस बजट का आकार 5.12 लाख करोड़ रुपये के आसपास रहने का अनुमान है.

इस बजट में युवाओं को पढ़ाई के अवसर, रोजगार पर फोकस के साथ ही कृषि और किसान, इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार, बेटियों के प्रोत्साहन व अयोध्या, मथुरा, वाराणसी के विकास सहित धार्मिक-सांस्कृतिक एजेंडे को पूरा महत्व मिलने की संभावना है. उम्मीद जताई जा रही है कि राज्य विश्वविद्यालय, मेडिकल, फोरेंसिक और आयुष सहित सात नए विश्वविद्यालय और करीब 10 नए मेडिकल कॉलेज के लिए भी बजट मिल सकता है.

Loading...

सरकार सामाजिक समीकरण साधने के लिए जाति-समाज पर केंद्रित कुछ योजनाओं का भी ऐलान कर सकती है. योगी सरकार के इस बजट में किसानों की खेती की लागत कम करने के लिए कई घोषणाएं संभव है. करीब दो लाख किसानों के ट्यूबवेल के सौर ऊर्जीकरण का ऐलान हो सकता है. गंगा नदी के किनारे जीरो बजट की प्राकृतिक खेती जैसी नई योजना भी आ सकती है. साथ ही पिछले साल की तरह ही इस साल भी निराश्रित गोवंश के संरक्षण के लिए पशु आश्रय स्थलों के निर्माण के लिए भी बजट मिल सकता है.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सहित सभी पांच एक्सप्रेस-वे के काम को तय रणनीति के तहत आगे बढ़ाने और पूरा करने के लिए बजट मिलने की संभावना है. जेवर, अयोध्या के अलावा कई नए एयरपोर्ट और पूर्व से चल रहे मेट्रो प्रोजेक्ट के अलावा गोरखपुर-वाराणसी में मोनो रेल का भी हो सकता ऐलान हो सकता है.

Loading...

About News Room lko

Check Also

5 अप्रैल : प्रकाश से एकरूपता का प्रदर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय एकता के बल पर कोरोना को परास्त करने का मंसूबा रखते ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *