Breaking News

अजीम प्रेमजी के बाद अब ये संभालेंगे विप्रो समूह की जिम्मेदारी-

देश की महान आईटी कंपनियों में शुमार विप्रो के निर्माणकर्ता  वैसे एग्जिक्यूटिव चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अजीम प्रेमजी की मंगलवार को आखिरी एजीएम थी.
और बेहतर होगा विप्रो का भविष्य
इस दौरान प्रेमजी ने विप्रो के भविष्य पर बोला कि कंपनी की स्ट्रैटेजी को पास बनाने के लिए हम प्रमुख रूप से चार क्षेत्रों- डिजिटल, क्लाउड, इंजीनियरिंग सर्विसेज  साइबर सिक्योरिटी में निवेश कर रहे हैं. उन्होंने बोला कि कंपनी मूल्यों पर टिके रहकर नयी ऊंचाइयां छूएगी  भरोसा जताया कि विप्रो का भविष्य  भी बेहतर होगा.

30 जुलाई को रिटायर होंगे प्रेमजी 

बता दें कि पिछले महीने ही अजीम प्रेमजी ने रिटायरमेंट का एलान किया था. प्रेमजी ने बोला था कि वो 30 जुलाई को रिटायर होंगे. कंपनी ने अजीम के बेटे रिशद प्रेमजी को अगले पांच वर्षों के लिए पूर्णकालिक निदेशक  एग्जिक्यूटिव चेयरमैन पर नियुक्त कर दिया है. रिशद अब विप्रो समूह की जिम्मेदारी संभालेंगे. उनकी नियुक्ति 31 जुलाई से प्रभावी मानी जाएगी.

विप्रो को आगे ले जाएंगे रिशद – अजीम प्रेमजी

इसके साथ ही अजीम प्रेमजी ने एजीएम में शेयरधारकों से बोला कि रिशद नयी सोच, व्यापक अनुभव  क्षमताओं के जरिए विप्रो को आगे ले जाएंगे. रिशद 2007 से लीडरशिप टीम का अभिन्न भाग रहे हैं इसलिए उन्हें कंपनी के बारे में अच्छी समझ है.

510 करोड़ की है नेटवर्थ

फोर्ब्स की सूची के अनुसार नेटवर्थ के मुद्दे में प्रेमजी का जगह दुनिया में 38वें जगह पर है. उनकी कुल नेटवर्थ 510 करोड़ रुपये है. वित्त साल 2018 में वो हिंदुस्तान में दूसरे नंबर पर अरबपति थे. पहले पायदान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी हैं.

सैलरी पैकेज में 95 प्रतिशत की वृद्धि

वित्त साल 2018-19 में अजीम प्रेमजी के सैलरी पैकेज में 95 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. प्रेमजी ने 262,054 डॉलर यानी करीब 1.81 करोड़ रुपये सैलरी के तौर पर लिए हैं. विप्रो ने रेग्युलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी था.

यह था अजीम प्रेमजी का सैलरी ब्रेक-अप

फाइलिंग के अनुसार, अजीम प्रेमजी को 2018-19 में करीब 43 लाख रुपये सैलरी  अलाउंस के रूप में मिले. 91 लाख प्रेमजी का वेरिएबल पे था, 38 लाख अन्य मद  करीब नौ लाख रुपये लॉन्ग टर्म कॉम्पेंसेशन मिला था.

About News Room lko

Check Also

उतार-चढ़ाव के बाद फिर फिसला बाजार; सेंसेक्स 332 अंक टूटा, निफ्टी 22050 से लुढ़का

शुरुआती बढ़त के बावजूद गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे दिन लाल निशान पर ...