Breaking News

इस तरह पनीर का सेवन करने से आपके स्वास्थ को मिलेगा फायदा

सभी जानते हैं कि पनीर प्रोटीन का मुख्य स्रोत है, लेकिन इसमे वसा यानी फैट भी होता है। ऐसे में इसे खाने का सही तरीका जानना जरूरी है। पनीर में कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक और आयरन भी खूब होता है और यही कारण है कि पनीर खाना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ मामलों में पनीर को खाने की मनाही भी होती है। जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा होता है, उन्हें प्रोटीन नहीं खाने की सलाह दी जाती है। जबकि जिन लोगों में प्रोटीन की कमी होती हैं, उन्हें पनीर खाने को कहा जाता है।

पनीर एक हेल्दी फूड कैटेगरी में शामिल होता है, लेकिन इसे कितना और कब खाना चाहिए, ये जानना बेहद जरूरी है, ताकि इसे खाने से की सेहत को फायदा हो।

100 ग्राम पनीर में होती हैं98 कैलोरी
यदि आप सौ ग्राम पनीर खाते हैं तो आपको इससे करीब 98 कैलोरी मिलती है, जबकि इससे आपको 11.12 ग्राम प्रोटीन मिलता है। वहीं 3.38 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 7 ग्राम वसा, 2.6 ग्राम चीनी भी पनीर में पाई जाती है| इस लिए आप पनीर को सब्जी में खाएं या सलाद में डाल कर, हमेशा कच्चा ही खाएं। पनीर तलने से उसमें फैट की मात्रा बढ़ जाती है और कैलोरी भी। इसलिए कच्चा पनीर वेट मैनेज रखता और तला हुआ पनीर वेट बढ़ा सकता है।

जानें, पनीर कितना और कब और कैसे खाना चाहिए
पनीर एक दिन में 200 ग्राम से अधिक नहीं खाना चाहिए। एक बार में 100 ग्राम पनीर काफी होगा। यदि आपके बॉडी में वॉटर रिटेंशन की समस्या है तो आपको पनीर कभी भी रात में नहीं खाना चाहिए। आप पनीर नाश्ते या लंच में खाएं तो वह शरीर के लिए ज्यादा अच्छा होगा।

यदि रात में खाना है तो उसे शाम सात बजे तक खा लें। देर रात पनीर खाने से बचें। पनीर को हमेशा कई तरह के फाइबर वाली सब्जियों के साथ मिक्स कर खाना चाहिए। जिससे प्रोटीन और फाइबर आपके पेट को न केवल लंबे समय तक भरा रखें, बल्कि ये आपके शरीर में अच्छे से अवशोषित भी हो सके। पनीर और मौसमी सब्जियों को बराबर मात्रा में मिलाकर खाएं, क्योंकि पनीर में सोडियम की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है जो सब्जियों में मौजूद पोटैशियम के साथ मिलकर हाई फाइबर डाइट में बदल जाती है।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...