Breaking News

ठंड का मौसम वजन कम करने में सहायक होता है : रिसर्च

सर्दियों का मौसम सताता जरूर है लेकिन सेहत के लिए यह काफी अच्छा होता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि सर्दियों का मौसम सेहत बनाने के लिए बेहतरीन समय माना जाता है। मौसम के बदलते ही अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए हमें अपने खानपान में कुछ बदलाव भी करने होते हैं। अगर आप इस मौसम में वजन कम करना चाहते हैं तो खुले दिल से सर्द‍ियों की मस्ती का मजा लें। कुछ रिसर्च का यह दावा है कि ठंड का मौसम वजन कम करने में सहायक होता है।

मास्ट्रिच यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर की एक रिसर्च के मुताबिक ठंड में शरीर के तापमान के कम होने की वजह से ज्‍यादा कैलरीज बर्न करने में मदद मिलती है। रिसर्च की मानें तो 19 डिग्री सेल्सियस तापमान शरीर के सही संतुलन के लिए पर्याप्त है। आइए हम आपको बताते है कि जाड़े के मौसम में आप इन नुस्खों को अपनाकर कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं।

पानी का सेवन

सर्दियों में आप अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें। पानी आपको भरपूर पीना है। एक बात और अगर आप इस दौरान ज्यादा से ज्यादा गरम पानी पीते हैं तो यह आपके लिए अच्छा है। इससे आपके शरीर में एसिड जमा नहीं होगा और पाचन भी सही रहेगा। सुबह उठकर गरम पानी से दिन की शुरुआत करना और रात में खाने के बाद एक ग्लास गरम पानी पीना खासकर आपके वजन घटाने में तेजी से सहायक होगा।

ज्यादा एनर्जी वाली चीजों का करें चुनाव

सर्दी के मौसम में ऐसी चीजों का सेवन करें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे भोजन में कैलरीज कम होती हैं और इनसे एनर्जी ज्‍यादा मिलती है। इसके लिए आप वेजिटेबल सूप पी सकते हैं और जाड़े के मौसम में वैराइटी के फ्रूट्स भी आपको वजन घटाने में मदद करेंगे। इस दौरान गाजर,मूली,आंवला के रस का सेवन वजन घटाने में काफी मददगार साबित होगा। अगर आपको जूस पीने के शौकीन नहीं है तो फिर नाश्ते में फल का सेवन जरूर करें। इससे मिलनेवाला फाइबर आपके शरीर की चर्बी को घटाने में काफी

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...