Breaking News

कुछ नया ट्राई करने की सोच रही है तो आज ही बनाए भल्ले पापड़ी, देखे इसकी विधि

के समय में सभी कुछ नया ट्राई करने की सोचती है। ऐसे में आप अपने बच्चों के लिए भल्ले पापड़ी को बना सकती है। इसे बनाकर आप अपने घर के सभी सदस्यों के साथी ही बच्चों को भी खुश कर सकती है। इस रेसिपी स्वादिष्ट होने के साथ ही काफी पोष्टिक भी है। इसे बनाना भी बेहद की आसान है। यह रेसिपी हर किसी को बेहद की पंसद आती हैं। इसलिए आप इसे होली के त्यौहार पर बनाकर सभी मेहमानों को भी स्वादिष्ट भल्ले पापड़ी को खिला सकती है।

इसको बनाने के लिए आवश्यक साम्रगी :

धुली उरद की दाल – आधी कटोरी, दही – आधा कि. ग्राम, स्वादानुसार नमक, 2 टेबल स्पून चीनी, चुटकी भर हींग, 1 बड़ी चम्मच किशमिश, 1 बड़ी चम्मच काजू, 1 बड़ी चम्मच भुना हुआ जीरा, 1 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, रिफाइन्ड तेल – तलने के लिए, बारीक कटी हुई हरा धनिया ।

बनाने की विधि :

दाल को धो कर दो घंटे के लिये पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद दाल का पानी निकाल कर हींग के साथ हल्की सा दरदरा पीस लें। अब दाल में एकचैथाई छोटी चम्मच नमक मिलाकर अच्छी तरह दाल फेट लें। फेटने के बाद पानी से भरे बर्तन में डाल कर देख लीजिए अगर दाल पानी पर तैर जाये तो दाल तैयार है। इसके बाद कढ़ाई में तेल डालकर गर्म कीजिये। अब हाथ में दाल लेकर उसमें किशमिश और काजू को बीच में डालकर दाल के अंदर बन्द कर दीजिये। दही बड़े को उँगलियों से दबाकर चपटा और गोल कर लीजिये और हल्के हाथ से उसे कड़ाई में तलने के लिये डाल दीजिए। इसके बाद 4 या 5 दही बड़े एक बार में ही तलिये।

जब दही बड़े ब्राउन हो जाएं तब उन्हें कड़ाई से निकाल कर प्लेट में रखिये। सारे दही बड़े इसी तरह से तल कर तैयार कर लीजिये। अब एक बड़े बर्तन में गुनगुने पानी में नमक मिला कर सारे बड़े पानी में भिगो दीजिए। इसके बाद दस मिनट में जब बड़े पानी में भीग कर नरम हो जायेंगे। अब इन बड़ों को पानी से निकालिये और हथेली से दबाकर सारा पानी को निकाल दें और दूसरे बर्तन में रख दीजिये। अब दही को मथ लीजिये और आधा चम्मच नमक और चीनी मिला लीजिये। दही को बड़ों के ऊपर डाल दें। इसके बाद भुना हुआ जीरा और लाल मिर्च भी ऊपर से डाल दीजिये। इसके बाद हरी धनिये से सजा कर इसको परोसिए।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...