Breaking News

खराब नींद से बढ़ेगा मोटापा और हृदय रोग का खतरा, शोध में हुआ खुलासा

कई बार काम के तनाव, किसी से अनबन या फिर बहुत ज्यादा थकान की वजह से नींद आने में परेशानी होती है. लेकिन अगर कम नींद आना रोज का रूटीन बन जाए तो यह आपकी सेहत के लिए खतरे की घंटी है. नींद न आना यानी कि अनिद्रा एक बीमारी है. यह एक ऐसी बीमारी है जो न केवल तनाव, सिरदर्द और थकान को बढ़ाती है बल्कि कई दूसरे रोगों को भी न्योता देती है. नींद न आने की वजह से दिल की बीमारियां और स्ट्रोक के साथ ही कॉरनेरी धमनी रोग का भी खतरा पैदा हो सकता है.

जिन महिलाओं की नींद पूरी नहीं होती वे ज्यादा कैलोरी और कम गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा करती हैं. एक हालिया शोध के अनुसार महिलाओं में खराब नींद की वजह से हृदयरोगों और मोटापे का खतरा बढ़ सकता है. पूर्व के शोधों में दर्शाया गया है कि जो लोग कम सोते हैं उनमें मोटापे, टाइप-2 मधुमेह और हृदयरोग पनपने का खतरा ज्यादा होता है.

शोध में सामने आया सच:
जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित शोध में महिलाओं के आहार और उनकी नींद की गुणवत्ता के बीच संबंधों की जांच की गई है. कोलंबिया यूनिवर्सिटी वागेलोस के शोधकर्ता ब्रूक अग्रवाल ने कहा, महिलाएं जीवनभर खराब नींद से जूझती हैं क्योंकि उन्हें ज्यादातर बच्चों की और परिवार की देखभाल करने की जिम्मेदारी उठानी पड़ती है. इसके अलावा रजोनिवृत्ति के दौरान बनने वाले हार्मोन के कारण भी नींद की गुणवत्ता खराब होती है.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...