Breaking News

चेहरे पर नैचुरल ग्लो लाने के साथ इन सभी फायदों से भरपूर है शरीर का पसीना, जरुर देखे

गर्मियों में एक आम समस्या जो लोगों को परेशान करती है वह है पसीने के कारण शरीर की गंध। कुछ लोगों को अत्यधिक पसीना आता है, जबकि कुछ को पसीना कम आता है। लेकिन सभी को पसीने से चिढ़ होती है। क्योंकि उन्हें लगता है कि यह किसी तरह से अच्छा नहीं है, लेकिन पसीना सेहत के लिए फायदेमंद है। जब पसीना आता है तो शरीर गुड हार्मोन एंडोर्फिन का स्त्राव करता है। पर छपे आर्टिकल के अनुसार, यदि गर्मी के समय या किसी कठोर व्यायाम के दौरान भी पसीना न आए तो डॉक्टर को दिखाना जरूरी है। यहां जानिए पसीना आने के 7 फायदे हैं :

डिटॉक्सिफिकेशन
पसीना शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। चीन में किए गए शोध के अनुसार, पसीने और मूत्र में उच्च मात्रा में भारी धातुएं होती हैं जो दर्शाती हैं कि ये प्रक्रिया शरीर से भारी धातु सांद्रता से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है। के डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि गर्मियों में या वर्कआउट करते समय पसीना आना काफी सामान्य है। वास्तव में यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, क्योंकि यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और शरीर विषाक्त पदार्थों से मुक्त हो जाता है। लेकिन कुछ लोगों को अत्यधिक पसीना आता है जो हार्मोनल असंतुलन और अन्य कई कारणों से हो सकता है।

रासायनिक उन्मूलन
पसीने के साथ रसायनों का खात्मा भी होता है। शरीर में कई कार्बनिक रसायन मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। पसीना शरीर से इन रसायनों को खत्म करता है, ताकि स्वास्थ्य जोखिम कम हो सके।

नैचुरल क्लींजर
जब पसीना आता है, तो त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं, जिससे शरीर से सारी गंदगी और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं। इसीलिए यह आपके चेहरे को साफ करने में मदद करता है। वर्कआउट के बाद एक जेंटल क्लींजर से चेहरा धोएंगे तो चेहरे पर चमक आ जाती है।

नैचुरल ग्लो
पसीना प्राकृतिक चमक देता है, क्योंकि पसीना शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के कारण एक आंतरिक चमक देता है। इसलिए, पसीने के बाद, त्वचा नरम हो जाती है और स्वाभाविक रूप से जीवंत और चमकदार दिखती है।

बालों के लिए फायदेमंद
पसीना न केवल त्वचा बल्कि बालों को भी स्वस्थ रखता है। क्योंकि जब बालों के बीच स्कैल्प में पसीना बहता है, तो आपके रोम छिद्र खुल जाते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। लेकिन जब बाल बहुत पसीने से तर हो जाते हैं, तो इसे हल्के शैम्पू से धोना चाहिए। क्योंकि इससे स्कैल्प में खुजली भी हो सकती है।

मूड और नींद को बढ़ाता है
व्यक्ति का मूड चेहरे और त्वचा पर दिखता है क्योंकि मूड कोलेजन उत्पादन को प्रभावित करने में सक्षम है। वर्कआउट के दौरान पसीना आने से मूड बेहतर होता है। भारी व्यायाम शरीर में अधिक एंडोर्फिन छोड़ने में मदद करता है, यह एक हैप्पी हार्मोन है, जो खुशी को दोगुना कर देता है। एक्सरसाइज करने के बाद नींद भी आती है।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...