Breaking News

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है ये फूड्स टिप्स, जरुर देखे

डायबिटीज से आज लोग सबसे ज्यादा परेशान हैं। दिन ब दिन डायबिटीज (Diabetes Tips 2020) के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस कारण यह रोग महामारी की तरह फैल रहा है। डियबिटीज सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्या के रूप में उभर कर सामने आ रहा है। इसके लिए सबसे ज्यादा जो कारक जिम्मेदार होता है, वह है अनुवांशिक कारण। इसके अलावा, आज की बेतरतीब जीवनशैली, गलत खानपान, एक्टिव ना रहना भी इस रोग को बढ़ा रहा है। आप चाहें, तो अपनी दिनचर्या की आदतों में सुधार करके और नीचे बताए गए फूड्स का सेवन करके (Food tips for diabetes) इस रोग को बहुत हद तक कंट्रोल में रख सकते हैं।

क्या है डायबिटीज (What Is Diabetes)

डायबिटीज में ब्लड शुगर (Blood sugar) का लेवल बहुत बढ़ जाता है, जिससे शरीर की इंसुलिन उत्पादन क्षमता प्रभावित होने लगती है। कई मामलों में शरीर सक्रिय रूप से इंसुलिन का इस्तेमाल नहीं कर पाता है। यदि आपको डायबिटीज है, तो इसे आप कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। बेतरतीब लाइफस्टाइल को बदलें। कई ऐसे घरेलू उपाय हैं (Home remedies to control diabetes), जिनसे आप डायबिटीज को कंट्रोल (Tips to control diabetes) करके एक सामान्य जीवन जी सकते हैं।

दही (Curd)

दही का सेवन करने से हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Curd controls blood sugar level) को बढ़ा सकते हैं। साथ ही दही खाने से दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है। वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं। दही के अलावा अन्य डेयरी खाद्य पदार्थों का सेवन भी टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए हेल्दी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet 2020) है।

जामुन के बीज (Jamun Seeds)

जामुन से भी डायबिटीज को कंट्रोल (Jamun seeds for diabetics) रखा जा सकता है, खासकर इसके बीज के सेवन से। इसके बीजों को सुखा लें। जब ये सूख जाएं, तो इन्हें पीसकर पाउडर बना लें। इसे सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लेने से डायबिटीज को बहुत हद तक कंट्रोल (Diabetics control) किया जा सकता है।

तुलसी की पत्त‍ियां (Tulsi Leaves)

तुलसी की पत्त‍ियों में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती हैं। ये सेल्स इंसुलिन के स्राव को बढ़ाती हैं। खाली पेट दो से तीन तुलसी की पत्ती हर सुबह चबाने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है। आप इसके रस का भी सेवन कर सकते हैं।

नीम (Neem Leaves)

गिलोय और नीम भी डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Tips 2020) में रखती है। नीम के डंठल से दातुन यानी ब्रश करें और इस दौरान मुंह में आने वाले पानी को बाहर फेकने की बजाय अंदर ले लें। यह शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का आसान तरीका है।

दालचीनी पाउडर (Cinnamon Powder)

दालचीनी के सेवन से इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ती है। ये रक्त में शुगर लेवल को कम करने और नियंत्रित करने में मददगार है। इसके नियमित सेवन से मोटापा भी कम होता है। दालचीनी को आप महीन पीस लें। इस पाउडर को गुनगुने पानी के साथ लें। बहुत अधिक मात्रा में ये पाउडर लेना हानिकारक भी हो सकता है।

ग्रीन टी (Green Tea)

जो लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं, उनमें डायबिटीज होने की संभावना काफी कम होती है। इसमें अधिक मात्रा में पॉलीफिनॉल होता है। ये एक सक्रिय एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। सबुह और शाम दूध की चाय पीने की बजाय ग्रीन टी पीने से लाभ होगा।

सहजन की पत्त‍ियां

सहजन खाना जिस तरह से हेल्दी होता है, उसकी पत्त‍ियों का रस भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद (Drumstick leaves for diabetes) होता है। इसकी पत्त‍ियों को पीसकर उसे निचोड़ लें। सुबह नियमित रूप से खाली पेट इसका सेवन करने शुगर लेवल बढ़ता नहीं है।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...