Breaking News

धरना-प्रदर्शन के चलते दिल्ली मेट्रो को जबरदस्त घाटा

दिल्ली में हो रहे धरना-प्रदर्शन के चलते दिल्ली मेट्रो को जबरदस्त घाटा हो रहा था, लेकिन जैसे ही प्रदर्शन का असर कम हुआ फिर से यात्रियों ने इसकी ओर रुख किया है। 24 दिसंबर को जैसे ही हालात कुछ सामान्य हुए तो दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) की ट्रेनों में 24 दिसंबर को यात्रियों के लिहाज से काफी भीड़ देखी गई। DMRC की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, मंगलवार (24 दिसंबर को) को दिल्ली मेट्रो के विभिन्र रूटों पर 5694461 लोगों ने सफर किया। इस बाबत दिल्ली मेट्रो ने ट्वीट किया है, जिसमें यात्रियों के सफर को लेकर जानकारी साझा की है।

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून-2019 (Citizenship Amendment Act- 2019) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (National Register of Citizens) को लेकर पिछले एक पखवाड़े से दिल्ली में प्रदर्शन चल रहा है। इसके चलते कई बार मेट्रो के स्टेशनों को बंद करना पड़ा। पिछले सप्ताह प्रदर्शन के दौरान लाल किला और राजीव चौक समेत 21 स्टेशनों को एकसाथ बंद करना पड़ गया था। इससे सबसे ज्यादा नुकसान दिल्ली मेट्रो रेल निगम को हुआ था, क्योंकि यात्रियों ने असुविधा से बचने के लिए अन्य परिवहन के साधनों का इस्तेमाल किया था।

गौरतलब है कि 25वीं सालगिरह मना रहा दिल्ली मेट्रो रेल निगम दिल्ली-एनसीआर में तकरीबन 400 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है, जिसमें 8 लाइन मौजूद हैं। कुछ महीने पहले गुरुग्राम रैपिट मेट्रो का भी अधिग्रहण दिल्ली मेट्रो ने किया है। इससे उसे रोजाना 60 हजार से अधिक यात्री मिल रहे हैं।

दिल्ली मेट्रो में दिल्ली के अलावा, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, बहादुरगढ़ समेत दर्जनभर शहरों के 30 लाख से अधिक लोग यात्रा करते हैं। कभी कभार यात्रियों की यह संख्या 30 लाख के पार भी चली जाता है। 24 दिसंबर से पहले भी कई बार दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की संख्या 50 लाख के पार जा चुकी है।

About News Room lko

Check Also

‘लगातार तीन तिमाहियों में वृद्धि दर आठ प्रतिशत से अधिक रहना सकारात्मक संकेत’, बोलीं सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तिरुवनंतपुरम से भाजपा उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर की ओर से ...