Breaking News

AKTU : इंजीनियरिंग के छात्रों को आर्टिफिशियल लैब लगी खास

• शैक्षणिक यात्रा पर एकेटीयू पहुंचे बंसल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के इंजीनियरिंग छात्र, देखे विभिन्न लैब

लखनऊ। हाल ही में सोशल मीडिया पर भगवान श्रीराम की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बनी तस्वीर वायरल हुई है। इस तस्वीर के चर्चित होने के बाद एआई तकनीक की खूब चर्चा हो रही है। इसका असर मंगलवार को डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) में भी देखने को मिला। दरअसल शैक्षणिक यात्रा पर विश्वविद्यालय पहुंचे बंसल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के इंजीनियरिंग छात्रों ने सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज के विभिन्न लैब को देखा। लेकिन सबसे ज्यादा रूचि एआई लैब को देखने में रही।

AKTU

एआई तकनीक की ली जानकारी

अपने शिक्षकों के साथ विश्वविद्यालय पहुंचे छात्रों ने विभिन्न लैब को देखा। इस क्रम में एडवांस फैब्रिकेशन लैब, आइडिया लैब, थ्री डी प्रिंटिंग लैब, गूगल कोडिंग लैब, फाइबर सेमुलेशन, रोबोटिक्स, इंडस्टियल ऑटोमेशन, सेंसर लैब, लेजर लैब आदि का निरीक्षण किया। बच्चों ने थ्री डी प्रिंटिंग से किस तरह मॉडल बनाये जाते हैं कि जानकारी ली। साथ ही आइडिया लैब को करीब से जाना। लेकिन सबसे ज्यादा उत्साह एआई लैब को देखने में रहा।

👉लखनऊ विश्वविद्यालय में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

इस दौरान एसो. प्रोफेसर डॉ अनुज शर्मा ने छात्रों को एआई तकनीक के बारे में जानकारी दी। साथ ही अन्य लैब को भी दिखाया। इस दौरान इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह ने छात्रों इनोवेशन हब के बारे में बताया। साथ ही इनोवेशन और स्टार्टअप के प्रति उत्साह भी बढ़ाया। इस मौके पर वंदना शर्मा और रितेश सक्सेना भी मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

टीएमयू में टीबी मुक्त भारत कैंपेन का सघन प्रशिक्षण

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर में राष्ट्रीय टीबी रोग उन्मूलन कार्यक्रम-एनटीईपी के ...