Breaking News

राज्यसभा में पास हुआ UAPA संशोधन बिल, जानें गृह मंत्री ने क्या दलीलें रखीं

विपक्ष के कड़े विरोध के बाद भी राज्यसभा में UAPA बिल पास हो गया है। इस बिल के पक्ष में 147 वोट और विपक्ष में 42 वोट पड़े। इस बिल चर्चा के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्ष से पूछा कि UAPA को लेकर विपक्ष के मन में डर क्यो हैं? इस बिल से किसी के मानव अधिकारों का हनन नहीं होने वाला है। इस बात का मैं आश्वासन देता हूं। इसके साथ ही शाह ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह पर भी निशाना साधा।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कई मामलों में आतंकवाद को धर्म से जोड़ा गया। ये सरासर गलत है। आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता। आतंकवाद किसी धर्म के खिलाफ भी नहीं होता। वो इंसानियत के खिलाफ होता है। इसके साथ ही NIA की शक्तियां बढ़ाने को लेकर शाह ने कहा कि जब आतंकवाद दोगुनी ताकत के साथ बढ़ रहा है तो हमें सुरक्षा एजेंसियों और जांच एजेंसियों की ताकत 4 गुना बढ़ानी होगी।

वहीं विपक्ष ने कहा था कि इस कानून का दुरुपयोग होगा, जिसका खडन करते हुए गृह मंत्री शाह ने कहा कि किसी भी हालत में इस कानून का राजनीतिक दुरुपयोग नहीं होगा। ये काूनन मैं नहीं लेकर आ रहा हूं। काूनन 1967 में लाया गया था। मैं केवल इस पर संशोधन कर रहा हूं। इस दौरान शाह ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सिंह कह रहे थे मैं उनको भी आतंकवादी घोषित कर सकता हूं तो मैं उनको बता दूं कि अगर वो कुछ नहीं करेंगे तो कुछ नहीं होगा।

इसके साथ शाह ने कहा कि कांग्रेस की सरकार के समय इसमें कई बार संशोधन कर इसे मजबूत किया गया है। साल 2004, 2008, 2013 में इस पर कांग्रेस ने संशोधन किया है और हमने हमेशा ही इसका समर्थन किया है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सभी को समर्थन करना चाहिए।

बता दें कि गुरुवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने बिल पर अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि किस स्टेज पर सरकार तय करेगी की आतंकवादी कौन है। अगर हाफिस सईद है तो आतंकवादी है, गोडसे है तो आतंकवादी है, लेकिन क्या आप में कहने की हिम्मत है। सिब्बल ने कहा कि नजरिए के फर्क के चलते ही कौन आतंकवादी है ये तय होता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कतर से रिहा होकर लौटे सौरभ और उनके पिता ने PM को लिखा पत्र, कहा- उम्मीद थी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

नई दिल्ली: कतर ने जिन आठ भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मचारियों को मौत की सजा ...