Breaking News

वजन बढ़ाने की काेशिश कर रहे हैं ताे इन खास टिप्स का रखे ध्यान

आज के समय में सामान्य वजन नहीं बढ़ना भी माेटापा बढ़ने जैसी गंभीर समस्या के ताैर पर देखा जाता है. कर्इ लाेग वजन बढ़ाने के लिए क्या-क्या नहीं करते, लेकिन पास नहीं हाेते हैं. आप भी अगर वजन बढ़ाने की काेशिश कर रहे हैं ताे इन खास टिप्स काे अपनाकर सफलता हासिल कर सकते हैं :-

समय पर करें नाश्ता ( Eat Breakfast On Time )
वजन बढ़ाना है तो तय समय पर नाश्ता  भोजन लेना होगा. इनमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन  कार्बोहाईड्रेट महत्वपूर्ण है. पतले लोगों को अपना तय कैलोरी इनटेक करीब 500 बढ़ाना चाहिए ताकि शरीर में ऊर्जा और पोषक तत्त्वों की मात्रा बढ़े.

प्रोटीन-कार्ब अधिक लें ( Eat Protein carbs Diet )
वजन बढ़ाने के लिए डाइट में प्रोटीन, कार्ब, विटामिन्स, फैट और मिनरल्स अधिक लें. आलू, साबुत अनाज, ओट्स, चावल, अरबी और शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है. इनसे ऊर्जा बढ़कर फैट में बदलेगी  वजन बढ़ेगा. प्रोटीन के लिए दूध, दही, दाल, पनीर, छेना और अन्य दुग्ध उत्पाद लें. 45-50 किलो वजनी लोग रोज 70 ग्राम प्रोटीन लें. साबुत दाल, चना, राजमा, सोयाबीन,घी, बटर, ऑलिव ऑयल, मूंग, मोठ, छोला, सोयाबीन, गेंहू, जौ लें.

मक्खन घर का हो
हर शरीर की बनावट  पाचन क्षमता (मेटाबॉलिज्म रेट) अलग होती है. यह रेट कंट्रोल नहीं हो सकती. वजन बढ़ाने के लिए हर बार खाने में दस ग्राम बटर लें. घर का बना 50-60 ग्राम सफेद मक्खन या रोटी पर घी लगाकर खाएं. प्रयास करें कि थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहें.

वजन बढ़ाने के नुस्खे ( Weight Gain Tips )
अश्वगंधा:
 एक गिलास गर्म दूध में दो चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर सेवन करने से भी फैट की चर्बी बढ़ता है. इसके साथ साथ इस मिलावट में थोड़ी मात्रा में मक्खन मिलाकर सेवन करने से दो हफ्तों में ही आपके शरीर के वजन में आश्चर्यजनक बदलाव देखने को मिलेगा.

आम  दूध: दिन में तीन भिन्न-भिन्न वक्त पर एक आम के साथ एक गिलास दूध का नियमित सेवन लगभग एक महीने तक कीजिए. निश्चित रूप से शरीर का वजन बढ़ना प्रारम्भ हो जाएगा.

About Samar Saleel

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...