Breaking News

शरीर में मौजूद इन बिमारियों के लिए रामबाण इलाज़ है आलू के छिलके, जानिये इसके फायदे

आलू को बिना छिलके के उपयोग में लिया जाता है लेकिन क्या आप जानते है आप जिस आलू के छिलके को फेंकते है वो काफी फायदेमंद होता है छिलके में काफी पोषक तत्व होते है आलू के छिलको में कैल्शियम, विटामिन सी और बी कॉप्लेक्स के साथ ही आयरन भी खूब होता है यही कारण है की ये शरीर की कई बीमारियों को दूर करता है आज हम आपको आलू के छिलको से होने वाले फायदों के बारे में बताते है।

1 वेट को कंट्रोल करना :आलू के छिलके में काफी मात्रा में फाइबर होता है इस छिलको में फाइबर अधिक होने की वजह लम्बे समय तक पेट भरा रहता है और ये मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है इसे खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है।

2 ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक :आलू के छिलके में पोटेशियम पाया जाता है और इसमें विटामिन सी भी काफी मात्रा में होता है ये दोनों ही चीजे ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करती है इसके छिलके को धोकर आप इसकी सब्जी बनाकर खा सकते है।

3 एनीमिया के लिए फायदेमंद :आलू के चलके आयरन से भरपूर होते है यही कारण है की यदि खून की कमी रहती है आपको इसके छिलके को खा सकते है ये एनिमिया को भी ठीक करने में कारगर है।

4 बालो को रंगने में कारगर :यदि आपके बाल सफेद हो रहे है तो एक कटोरी छिलके को आधा लीटर पानी में उबले जब पानी एक से दो चम्मच रह जाये तो इसे अपने बालो पर लगाए ऐसा बार -बार करने पर कलर भूरा हो जायेंगे।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...