Breaking News

ह्यूंदै और किआ मोटर्स अपने ग्राहकों के लिये लाए है यह बढ़िया ऑफर, मिलेगा यह

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए ह्यूंदै और किआ मोटर्स ने एक खास प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाया है। कंपनी ने इस स्कूटर को 2017 के कंज्यूमर इलेक्ट्रिक शो में शोकेस किया था। वहीं नए मॉडल में फ्रंट और रियर लाइट्स के अलावा लिथियम आयन बैटरी और रियर व्हील ड्राइव सिस्टम का फीचर दिया गया है। खास बात यह होगी कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर ह्यूंदै और किआ की कारों के साथ आएगा।

ह्यूंदै मोटर ग्रुप की योजना है कि भविष्य में ग्राहकों को अपनी कार तक पहुंचने और कार के बाद की दूरी तय करने के लिए ह्यूंदै और किआ की कारों के साथ इस लेटेस्ट कॉन्सैप्ट स्कूटर को दिया जाएगा। इस स्कूटर को रखने के लिए कंपनी कार में खास जगह देगी और ड्राइविंग के दौरान यह इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑटोमैटिकली चार्ज होगा।

पुराने मॉडल के मुकाबले 2019 के इस नए स्कूटर में रिअर व्हील सिस्टम दिया गया है, इससके अलावा इंजीनियर्स ने आरामदायक सफर के लिए फ्रंट व्हील में सस्पेंशन भी दिया है, ताकि उबड़खाबड़ रास्तों पर आसानी से ड्राइव किया जा सके। ह्यूंदै ग्रुप रोबोटिक्स टीम के प्रमुख डोंगजिन का कहना है कि यह व्हीकल माउंटेड पर्सनल स्कूटर होगा, जो भविष्य में ह्यूंदै मोटर ग्रुप की गाड़ियों में मिलेगा। वह कहते हैं कि हम अपने ग्राहकों के जीवन को यथासंभव आसान और सुखद बनाना चाहते हैं। यह पर्सनल इलेक्ट्रिक स्कूटर शहर भीड़भाड़ और उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा।

ह्यूंदै के इस नए वर्जन वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर में 10.5 Ah लिथियम-आयन बैटरी दी गई है, जो एक बार फुल चार्जिंग पर 20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से करीब 20 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। वहीं इसका वजन 7.7 किग्रा होगा, जिसमें बैटरी स्टेटस और स्पीड के बारे में जानकारी देने के लिए डिजिटल डिस्प्ले दिया जाएगा। नए स्कूटर में स्टाइलिश कर्व्ड फ्रंट एलईडी लाइट्स के साथ पीछे की तरफ दो एलईडी टेल लैंप्स मिलेंगे।

वहीं आगे कंपनी की योजना इसमें रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम देने की है, ताकि स्कूटर की रेंज सात फीसदी तक बढ़ाई जा सके। ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म मैकिन्से एंड कंपनी के रिसर्च में हाइलाइट किया गया था कि ग्राहकों को लास्ट माइल ट्रांसपोर्टेशन की जरूरत है। अमेरिका, यूरोप और चीन में लास्ट माइल मोबिलिटी का बाजार 2030 तक 500 बिलियन अमेरिकी डालर तक पहुंचने की उम्मीद है।

About News Room lko

Check Also

रेल मंत्रालय को नहीं पता वंदे भारत ट्रेनों से कितना राजस्व आया, RTI के तहत सवाल का मिला यह जवाब

रेल मंत्रालय वंदे भारत ट्रेनों के राजस्व सृजन का अलग से कोई रिकॉर्ड नहीं रखता ...