Breaking News

बड़ी फैमिली के लिए Renault ने लॉन्‍च की सस्‍ती कार, ये हैं खूबियां

किसी भी मिडिल क्‍लास फैमिली के लिए कार खरीदना सपने की तरह होता है. छोटी फैमिली के लिए 5 लाख की रेंज में अच्‍छी कार मिल सकती है लेकिन बड़ी फैमिली के लिए यह किसी चुनौती से कम नहीं है. हालांकि फ्रांस की कार कंपनी Renault ने 5 लाख से भी कम कीमत में 7 सीटर कार लॉन्‍च की है. आइए जानते हैं इस कार की खासियत के बारे में-

इस कार में ड्यूल-टोन डैशबोर्ड के अलावा 3-स्पोक स्टीयरिंग वील और 3.5-इंच स्क्रीन के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिल रहा है. कार में आपको पुश-बटन स्टार्ट, फ्रंट में यूएसबी चार्जिंग, और दूसरी और तीसरी लाइन के लिए 12V चार्जिंग जैसे फीचर्स भी मिलेंगे. दूसरी-तीसरी लाइन के पैसेंजर्स एसी वेंट्स का भी लाभ ले सकते हैं.

इस कार की 7 सीटें हैं. ड्राइवर सीट वाली लाइन अडजस्‍टेबल है. इसे कई तरह से अडजस्‍ट किया जा सकता है.जबकि दूसरी लाइन वाली सीटें स्लाइडर हैं. वहीं सीटों को फोल्ड करने की भी सुविधा है. इसी तरह तीसरी लाइन वाली सीटों को निकाला भी जा सकता है. इससे उस जगह का इस्तेमाल सामान रखने के लिए किया जा सकेगा. इस कार की लंबाई 3990 mm है. इसी तरह बिना डोर मिरर के चौड़ाई 1739 mm है. जबकि बिना रूफ रेल के 1643 mm ऊंचाई है. अगर कार की व्‍हील बेस की बात करें तो 2636 mm है.

सेफ्टी की बात करें तो 4 एयरबैग्स हैं. इसमें इलेक्‍ट्रिक ब्रेक (EBD) और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्‍टम है. इसके अलावा कार में रियर पार्किंग सेंसर्स, ड्राइवर और पैसेंजर सीट बेल्ट वॉर्निंग भी उपलब्‍ध है. वहीं हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, इंपैक्ट सेंसिंग अनलॉक जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं. कार में रियर पार्किंग कैमरे की भी सुविधा है, हालांकि यह सुविधा टॉप वेरियंट में है.

किसी भी कार के लिए उसका इंजन सबसे अहम होता है. अगर Renault Triber की बात करें तो 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 6250 rpm पर 72 PS का पावर और 3500 rpm पर 96 Nm पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है. इसके अलावा 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से यह इंजन लैस है. फिलहाल कार के 4 वर्जन हैं. हर वर्जन की अलग- अलग कीमत है. सबसे कम कीमत RXE वर्जन की 4.95 लाख रुपये है. इसी तरह तीन अन्‍य वर्जन- RXL,RXT और RXZ की कीमत क्रमश: 5.49 लाख, 5.99 लाख और 6.49 लाख रुपये है.

About Samar Saleel

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...