Women’s Health Camp नि:शुल्क परीक्षण का आयोजन

मध्यप्रदेश में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने प्रदेश के सभी गांवों में नि:शुल्क Women’s Health Camp का पिछले महीने से आरंभ किया। इसके अंतर्गत 20 मई तक ग्राम-स्तरीय स्वास्थ्य शिविर में बालिकाओं, गर्भवती महिलाओं, वरिष्ठ आयु वर्ग की महिलाओं की नि:शुल्क चिकित्सकीय जांच की जायेगी और उनके स्वास्थ्य समस्याओं का परीक्षण किया जायेगा।

Women’s Health Camp में समस्याओं का निशुल्क उपचार

स्वास्थ्य शिविर में समस्याओं का निशुल्क उपचार भी उपलब्ध कराया जा रहा हैं। इसके अलावा 23 से 31 मई तक प्रदेश के विकासखण्ड और जिला अस्पतालों में भी महिलाओं के लिये नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाये जायेंगे। महिला स्वास्थ्य शिविरों में किशोरी बालिकाओं (13 वर्ष से 19 वर्ष तक) की रक्त अल्पता तथा माहवारी से संबंधित समस्या की पहचान एवं उपचार, गर्भवती महिलाओं के लिये रक्त अल्पता, उच्च रक्तचाप, अन्य हाई रिस्क की पहचान एवं उपचार तथा इलेक्टिव सीजर के लिये चिन्हांकन, अन्य आयु वर्ग की महिलाओं के लिये उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, ओरल कैंसर, नि:संतानता, स्त्री रोग संबंधी अन्य समस्याओं की पहचान की जायेगी। समस्त आंगनबाड़ी केन्द्र तथा मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र में पदस्थ कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की ओर से जांच एवं उपचार में सहयोग किया जायेगा।

  • इसके साथ प्रजनन आयु वर्ग की महिलाओं में गृह भेंट के दौरान एनीमिया से बचाव/प्रबंधन के लिये कृमिनाशक की एक गोली तथा साप्ताहिक आयरन की गोली का वितरण भी किया जा रहा है।

50 महिलाओं का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

ब्लॉक चाचौड़ा के अंतर्गत आने वाले ग्राम सुंदरपुरा नलखेड़ा ग्राम में मंगलवार को लगाया गया। निशुल्क महिला स्वास्थ्य शिविर में ग्राम नलखेड़ा में 50 महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिसमें गंभीर बीमार महिलाओं को जिला चिकित्सालय भी रेफर किया गया। इसी प्रकार ग्राम नलखेड़ा में भी निशुल्क महिला शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओं का संपूर्ण परीक्षण किया गया। शिविर में उपस्थित डॉक्टरों द्वारा गर्मी में उल्टी दस्त लू आदि बीमारियों से बचने के उपाय बताए गए। ग्रामीण क्षेत्र में लगाए जाने वाले निशुल्क महिला स्वास्थ्य शिविर में डॉ अमित जायसवाल, रिंकू निगवाल, डॉ रितुराज तोमर, उषा रानी जाटव, एएनएम आशा कार्यकर्ता पुष्पा शिवहरे, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती पवन मीना सहायिका उपस्थित रही।

रिपोर्ट—विष्णु शाक्यवार

About Samar Saleel

Check Also

अनुच्छेद 370: कश्मीर में 12 दिन बाद आया यह बड़ा बदलाव कई इलाकों में 2जी इंटरनेट सेवा की हुई शुरुआत  

जम्मू-कश्मीर में लगाए गए प्रतिबंध को चरणबद्ध ढंग से हटाना प्रारम्भ कर दिया है. शनिवार से कई इलाकों में 2जी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *