Breaking News

शराब पीने से हो सकता है Osteoporosis : डॉ. संजय श्रीवास्तव

लखनऊ। ऑस्टियोपोरोसिस Osteoporosis दिवस प्रतिवर्ष 20 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिवस ऑस्टियोपोरोसिस के निदान एवं उपचार के लिए वैश्विक जागरूकता पैदा करने के प्रति समर्पित है।

विश्व Osteoporosis दिवस पर

विश्व ओस्टियोपोरोसिस Osteoporosis दिवस पर रेडियस ज्वाइंट सर्जरी हॉस्पिटल के सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर संजय श्रीवास्तव ने महिलाओं, बच्चों और सभी लोगों से समय रहते ऑस्टियोपोरोसिस के प्रति सतर्क एवं जागरूक रहने का आग्रह किया। उन्होंने आगे बताया कि, यह एक मूक बीमारी है जो हड्डी को नाजुक बनाती है और जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। 2013 के अन्वेषण के अनुसार भारत में 50 मिलियन लोग या तो ऑस्टियोपोरोटिक से या फिर लो बोन मास्स से पीड़ित हैं। ऑस्टियोपोरोसिस कैल्शियम के कम सेवन, विटामिन डी की कमी, हाई कैफीन, धूम्रपान और शराब सेवन से हो सकता है।

प्रत्येक आयु वर्ग के लोगों को ओस्टियोपोरोसिस के लिए सावधानी बरतनी चाहिए जैसे कि विटामिन डी लेना । इसे दो स्रोतों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, मुख्य रूप से सूर्य के प्रकाश से और आहार स्रोतों जैसे डेयरी उत्पादों, अंडे, मछली आदि के माध्यम से। नियमित व्यायाम और पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम सेवन हड्डियों के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो, हड्डी को मजबूत बनाता है । विटामिन डी बढ़ती उम्र में बोन मास को बनाये रखने में मदद करता है। 19 साल और उससे अधिक उम्र के वयस्कों को दिन में 1,000 मिलीग्राम संतुलित आहार का उपभोग करना चाहिए। 51 साल और उससे अधिक आयु की महिलाएं, और वयस्कों को रोजाना 1,200 मिलीग्राम संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए।

 

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...