समाज अपने इतिहास को भूल गया: मौर्य

लखनऊ। शिक्षित व्यक्ति से ही किसी समाज का विकास हो सकता है। यह विचार उत्तर प्रदेश सरकार में केबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने सोमवार को एक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किए। क्रिसमस दिवस के अवसर पर आयोजित स्नेह मिलन एवं सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि ने कहा समाज का गौरवशाली इतिहास रहा है।

समाज को मन शक्ति बदलने की जरूरत

प्रथम सम्राट अशोक इसी धरती पर पैदा हुए हैं। कहा भगवान बुद्ध के विचारों पर देश चल रहा है। कुश्वाहा, मौर्य, शाक्य, सैनी ट्रांसगोमती समिति की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में मौर्य ने कहा समाज अपने इतिहास को भूल गया है। समाज को मन शक्ति बदलने की जरूरत है। इसके बाद भी इस समाज का इतिहास मिटाने से नहीं मिटा है। आज भी सबके सिर पर अशोक लाट के रूप में यह विराजमान है। लाख कोशिशों के बाद भी हम मिटे नहीं हैं।

कार्यक्रम में राकेश मौर्य ने कहा कि लोकतंत्र में समाज की हिस्सेदारी होनी चाहिए। कार्यक्रम में पटना से पूर्व अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य भंते ने जादूगर पेश कर अंधविश्वास से परदा हटाने का प्रयास किया। इसके अलावा समोराह में छोटे-छोटे बच्चों ने अपनी मनमोहक प्रस्तुति दी। सम्राट अशोक क्लब के तहत वीरांगनाओं ने सम्राट अशोक की वीरगाथा की प्रस्तुति देकर मौर्य वंश को पेश किया।

सम्मान समारोह में पार्षद विनोद कुमार मौर्य, शशी मौर्य, पंकज, राजकरन, आशीष समेत समाजसेवियों, साहित्यकारों व पत्रकारिता में अग्रणी समाज के लोगों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में समिति के अध्यक्ष शिवमूर्ति मौर्य, महामंत्री जेपी मौर्य, कोषाध्यक्ष हरिश्चंद्र मौर्य, अखिल भारतीय कुश्वाहा महासभा के जिलाध्यक्ष मूल चंद्र मौर्य ने मुख्य अतिथि को बुद्ध प्रतिमा के रूप में स्मृति चिन्ह भेंट किया। कार्यक्रम में कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्व प्रधान की गोली मार कर हत्या

बागपत। जिले के धनौरा सिल्वरनगर गांव में बाइक सवार तीन हथियारबंद बदमाशों ने एक पूर्व ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *